सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट का 8,100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगा अदाणी समूह |

सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट का 8,100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगा अदाणी समूह

सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट का 8,100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगा अदाणी समूह

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 04:52 PM IST, Published Date : October 22, 2024/4:52 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) अदाणी समूह ने मंगलवार को कहा कि वह 8,100 करोड़ रुपये के सौदे में सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड का अधिग्रहण करने पर सहमत हो गया है। उद्योगपति गौतम अडाणी द्वारा संचालित यह समूह भारत की शीर्ष सीमेंट निर्माता कंपनी अल्ट्राटेक को चुनौती देने के लिए छोटी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को अपने साथ जोड़ रहा है।

भारत की नंबर दो सीमेंट विनिर्माता कंपनी अंबुजा सीमेंट ओरिएंट के संस्थापकों में से उसके चेयरमैन सी के बिड़ला और कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों की 46.8 प्रतिशत हिस्सेदारी 3,791 करोड़ रुपये में खरीदेगी।

कंपनी बयान के अनुसार, इससे ओरिएंट में अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए ‘खुली पेशकश’ लानी पड़ेगी।

ओरिएंट के दक्षिण भारत में दो और पश्चिमी भारत में एक सीमेंट संयंत्र है। यह इस वर्ष अंबुजा का दूसरा अधिग्रहण होगा।

इस अधिग्रहण से कंपनी की क्षमता में 85 लाख टन का इजाफा होगा और अंबुजा की परिचालन क्षमता 9.74 करोड़ टन हो जाएगी।

अदाणी समूह की योजना 2028 तक इसे बढ़ाकर 14 करोड़ टन प्रति वर्ष करने की है, जो बाजार की अग्रणी अल्ट्राटेक की मौजूदा क्षमता 14.95 करोड़ टन (विदेशी योजनाओं को शामिल करने के बाद 15.49 करोड़ टन) से थोड़ा कम है।

अदाणी समूह ने इस साल जून में हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट को 10,422 करोड़ रुपये में और पिछले साल दिसंबर में सौराष्ट्र स्थित सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 5,185 करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने जुलाई में इंडिया सीमेंट्स को 3,945 करोड़ रुपये में खरीदा था।

अंबुजा सीमेंट ने कहा कि वह ओरिएंट के लिए 395.40 रुपये प्रति शेयर का भुगतान करेगी, जिससे उसकी बाजार हिस्सेदारी में दो प्रतिशत की वृद्धि होगी।

कंपनी के अनुसार, 85 लाख टन सालाना की परिचालन क्षमता के अलावा ओरिएंट के पास 81 लाख टन की अन्य तैयार परियोजनाएं हैं। साथ ही, राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक उच्च गुणवत्ता वाली चूना पत्थर की खदान अतिरिक्त 60 लाख टन सीमेंट क्षमता का समर्थन कर सकती है।

अंबुजा सीमेंट्स ने बयान में 8,100 करोड़ रुपये के शेयर मूल्य पर ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (ओसीएल) के अधिग्रहण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। अधिग्रहण का पूरा वित्तपोषण आंतरिक स्रोतों से किया जाएगा।

अंबुजा सीमेंट्स, अदाणी सीमेंट की सीमेंट एवं निर्माण सामग्री कंपनी है और विविधीकृत अदाणी समूह का हिस्सा है।

नवीनतम अधिग्रहण पर अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक करण अदाणी ने कहा, ‘‘ सही समय पर किया गया यह अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। इससे अंबुजा के अधिग्रहण के दो वर्षों के भीतर सीमेंट क्षमता में तीन करोड़ टन प्रति वर्ष की वृद्धि हुई है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ ओसीएल का अधिग्रहण कर अंबुजा वित्त वर्ष 2024-25 में 10 करोड़ टन प्रति वर्ष सीमेंट क्षमता तक पहुंचने के लिए तैयार है। इस अधिग्रहण से अदाणी सीमेंट को मुख्य बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने तथा अखिल भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी में दो प्रतिशत की वृद्धि करने में मदद मिलेगी।’’

ओरिएंट सीमेंट और सी के बिड़ला समूह के चेयरमैन सी. के. बिड़ला ने कहा, ‘‘ सी के बिड़ला समूह उपभोक्ता-केंद्रित, प्रौद्योगिकी-संचालित तथा सेवा-आधारित व्यवसायों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए लगातार पूंजी का पुनर्वितरण कर रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें विश्वास है कि सीमेंट तथा बुनियादी ढांचे पर अधिक ध्यान दे रहा अदाणी समूह हमारे लोगों तथा हितधारकों के लिए ओरिएंट सीमेंट में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के लिए सही विकल्प है।’’

सी के बिड़ला समूह की को-चेयरमैन अमिता बिड़ला ने कहा, ‘‘ ओरिएंट सीमेंट की बाजार में मजबूत उपस्थिति है। स्थायित्व संबंधी पहल खासकर नवीकरणीय ऊर्जा में इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है। मुझे पूरा विश्वास है कि ओरिएंट सीमेंट में हमारे सभी सहकर्मियों तथा हमारे ग्राहकों के लिए अंबुजा सीमेंट्स सही स्थान साबित होगा। ’’

सीमेंट निर्माता संघ के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 54.1 करोड़ टन सालाना की सीमेंट की स्थापित क्षमता है।

भारतीय सीमेंट बाजार का नेतृत्व आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जिसकी समेकित क्षमता 15.27 करोड़ टन प्रति वर्ष है।

भाषा निहारिका अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)