7th pay commission DA hike news

7th pay commission, DA hike news : सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में इजाफा जल्द, एक फीसदी कम मिलेगा डीए

7th pay commission DA hike news इस बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा कुछ समय बाद की जाती है। आइए जानते हैं कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है।

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : August 23, 2024/6:53 pm IST

7th pay commission, DA hike news : भारत सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। ये लोग बेसब्री से महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। अब सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

आमतौर पर केंद्र सरकार साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है। यह बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई में होती है। इस बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा कुछ समय बाद की जाती है। आइए जानते हैं कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है।

जानें महंगाई भत्ते का फॉर्मूला? 7th pay commission, DA hike news

महंगाई भत्ते की गणना इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) यानी औद्योगिक कर्मचारियों की महंगाई के आधार पर की जाती है। यह महंगाई दर लेबर ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी की जाती है।

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला यह है- 7th CPC DA% = [{12 month average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100]। इस फॉर्मूले के अनुसार, डीए बेसिक सैलरी का 53.35 फीसदी बैठता है।

इस तरह 3% बढ़ जाएगा DA 7th pay commission, DA hike news

इस बार सरकार डीए को बढ़ाकर 53 फीसदी कर सकती है। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स इस समय डीए और डीआर 50 फीसदी पा रहे हैं। ऐसे में इस बार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा।

मान लीजिए अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 55,200 रुपये है, तो उसे 27,600 रुपये डीए मिलता है। डीए 53 फीसदी हो जाने के बाद इस कर्मचारी को 29,256 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे।

7th pay commission, DA hike news, Dearness allowance of government employees and pensioners will be increased soon

read more: नोएडा, ग्रेटर नोएडा में आवासीय संपत्तियों का पंजीकरण जून तिमाही में 29 प्रतिशत बढ़ा

read more:  Tirupati 25 KG Gold Chains: 25 किलो सोने से लदा परिवार पहुंचा तिरुपति के वेंकटेश्वर मंदिर, देखते रह गए अन्य भक्त, खूब वायरल हो रहा वीडियो