विश्व कौशल प्रतियोगिता में शामिल होंगे टीम इंडिया के 60 प्रतिभागी |

विश्व कौशल प्रतियोगिता में शामिल होंगे टीम इंडिया के 60 प्रतिभागी

विश्व कौशल प्रतियोगिता में शामिल होंगे टीम इंडिया के 60 प्रतिभागी

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 10:24 PM IST, Published Date : September 3, 2024/10:24 pm IST

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) विश्व कौशल प्रतियोगिता में 60 सदस्यीय भारतीय टीम हिस्सा लेगी। यह फ्रांस के लियोन में 10 से 15 सितंबर को होगा।

आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रतिभागी फ्रांस के लियोन में 70 से अधिक देशों के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों के साथ 61 श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

बयान के अनुसार, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने विश्व कौशल प्रतियोगिता के लिए टीम इंडिया के अपने अबतक के सबसे बड़े दल के लिए समारोह का आयोजन किया। इसमें 60 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस वैश्विक आयोजन में भारत की भागीदारी देश को कुशल प्रतिभाओं के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के सरकार के लक्ष्य के साथ जुड़ी हुई है।

यूरोएक्सपो लियोन में 10-15 सितंबर को होने वाली प्रतियोगिता में 1,400 से अधिक प्रतियोगी और 1,300 से अधिक विशेषज्ञ भाग लेंगे। द्विवार्षिक विश्व कौशल प्रतियोगिता में 2.5 लाख से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है।

भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने समारोह के दौरान युवा भारतीय दल को सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले संस्करण 2022 में, हम 11वें स्थान पर रहे थे। हमारी टीम काफी प्रतिभाशाली है और हम अपना सबसे बड़ा दल भेज रहे हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि इस बार हम शीर्ष 10 में होंगे। देश की नजर में, आप पहले से ही विजेता हैं और विभिन्न वैश्विक उद्योग आपकी प्रतिभा की तलाश करेंगे।’’

कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा दल बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगा। वे भारत के लिए पदक जीतेंगे।’’

सामान्य रूप से अंतरराष्ट्रीय कौशल आयोजनों के ओलिंपिक खेल माने जाने वाले इस आयोजन में भारत से 52 कौशल श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए 60 प्रतियोगियों को भेजा जा रहा है।

इस प्रतियोगिता में 70 से अधिक देश अपने प्रतिभागियों को भेज रहे हैं।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)