विकसित भारत के लक्ष्य में 5जी, 6जी की महत्वपूर्ण भूमिका : दूरसंचार सचिव |

विकसित भारत के लक्ष्य में 5जी, 6जी की महत्वपूर्ण भूमिका : दूरसंचार सचिव

विकसित भारत के लक्ष्य में 5जी, 6जी की महत्वपूर्ण भूमिका : दूरसंचार सचिव

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 10:10 PM IST, Published Date : September 4, 2024/10:10 pm IST

नयी दिल्ली, चार सितंबर (भाषा) दूरसंचार सचिव नीरज मित्तल ने बुधवार को कहा कि 5जी के बाद देश अब 6जी नेटवर्क की दिशा में कदम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इससे भारत को विकसित देश का दर्जा हासिल करने के लिए जरूरी वृद्धि पाने में मदद मिलेगी।

मित्तल ने एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि सरकार 150 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम की जगह नया दूरसंचार अधिनियम लेकर आई है जिसके अगले 20-30 वर्षों तक समय की कसौटी पर खरा उतरने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘‘5जी प्रौद्योगिकी पहले ही शुरू की जा चुकी है। हम अब 6जी लाने की योजना बना रहे हैं। इससे वह वृद्धि हासिल हो सकेगी जो विकसित राष्ट्र का दर्जा पाने में मदद करेगी।’’

दूरसंचार सचिव ने कहा कि प्रौद्योगिकी की होड़ थमने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि नीति निर्माताओं को वियतनाम और चीन जैसे देशों में स्थित वैश्विक विनिर्माण केंद्रों का दौरा करने और सफलता की उन कहानियों को भारत में दोहराने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सरकार ने जिन 12 औद्योगिक शहरों की स्थापना की घोषणा की है, वे ऐसा करने में सक्षम होंगे। मुझे लगता है कि अगर हम 100वें साल यानी 2047 में ऐसा कर पाते हैं तो हम अपनी भावी पीढ़ियों को निराश नहीं करेंगे।’’

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 10 राज्यों में 12 नए औद्योगिक शहरों के गठन को मंजूरी दी है जिनपर 28,602 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होगा।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)