लियो1 के शैक्षणिक संस्थानों की परेशानियां दूर करने वाले सॉफ्टवेयर के साथ जुड़े पांच लाख छात्र |

लियो1 के शैक्षणिक संस्थानों की परेशानियां दूर करने वाले सॉफ्टवेयर के साथ जुड़े पांच लाख छात्र

लियो1 के शैक्षणिक संस्थानों की परेशानियां दूर करने वाले सॉफ्टवेयर के साथ जुड़े पांच लाख छात्र

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 11:03 AM IST, Published Date : October 10, 2024/11:03 am IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा) शिक्षण क्षेत्र से जुड़े वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप लियो1 के शैक्षणिक संस्थानों की परेशानियां दूर करने वाले सॉफ्टवेयर के साथ पांच लाख छात्र जुड़ चुके हैं।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इसने देश के कई शैक्षणिक संस्थानों के समक्ष पेश हो रही वित्तीय चुनौतियों को दूर करने के लिए एक ‘फाइनेंसियल सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन’ (एसएएएस) विकसित किया है। यह सॉफ्टवेयर शैक्षणिक प्रणाली की जटिल प्रक्रियाओं को आसान बनाता है।

इसमें कहा गया, लियो1 का एसएएएस सिस्टम संस्थानों के नकद लेन-देन को डिजिटल रूप देता है जिससे सभी लेनदेन का रिकॉर्ड रखना आसान हो जाता है। यह प्रौद्योगिकी छात्र की हाजिरी, ‘फीस’ भुगतान और दिन-प्रतिदिन की प्रक्रियाओं को सरल बनाती है। साथ ही मानवीय त्रुटि की संभावना को कम करती है। केवल एक वर्ष में 31 प्रमुख संस्थानों तथा विश्वविद्यालयों में इसे अपनाया गया है। इससे अभी तक पांच लाख छात्र जुड़ चुके हैं।

लियो1 के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक रोहित गजभिये ने कहा, ‘‘ हमारा लक्ष्य शिक्षा क्षेत्र में जरूरी अनुशासन लाना है। देश भर के संस्थानों को लंबे समय से अनियमित नकदी प्रवाह का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उन्हें अन्य प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के बजाय ‘फीस’ वसूली करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।’’

लियो1 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा द्वारा समर्थित एक शैक्षणिक वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप है। इसका पहले नाम ‘फाइनेंसपीयर’ था।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)