एक ही दिन में 13 कंपनियों ने सेबी से मांगी आईपीओ की मंजूरी |

एक ही दिन में 13 कंपनियों ने सेबी से मांगी आईपीओ की मंजूरी

एक ही दिन में 13 कंपनियों ने सेबी से मांगी आईपीओ की मंजूरी

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 07:32 PM IST, Published Date : October 1, 2024/7:32 pm IST

(संबंधित खबरों को शामिल करते हुए)

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच कंपनियां कोष जुटाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की होड़ में लगी हैं। बाजार नियामक सेबी के समक्ष एक ही दिन में कुल 13 कंपनियों ने आईपीओ की मंजूरी संबंधी दस्तावेज दाखिल कर दिए हैं।

अगर इन सभी आवेदनों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल जाती है तो ये कंपनियां आईपीओ के जरिये कम-से-कम 8,000 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रहेंगी।

दस्तावेजों का मसौदा दाखिल करने वाली ये कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों से ताल्लुक रखती हैं। इनमें से कई आईपीओ में नए निर्गम के साथ मौजूदा शेयरों की प्रवर्तकों ने बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाने का भी प्रस्ताव रखा है।

सेबी के समक्ष आईपीओ की मंजूरी संबंधी मसौदा दस्तावेज दाखिल करने वाली कंपनियों में विक्रम सोलर, आदित्य इन्फोटेक और वरिंदरा कंस्ट्रक्शंस शामिल हैं।

मसौदा दस्तावेज दाखिल करने वाली अन्य कंपनियों में अजाक्स इंजीनियरिंग, राही इंफ्राटेक, विक्रान इंजीनियरिंग, मिडवेस्ट, विनी कॉरपोरेशन, सम्भव स्टील ट्यूब्स, जारो इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड रिसर्च, ऑल टाइम प्लास्टिक्स लिमिटेड, स्कोडा ट्यूब्स और डेव एक्सेलरेटर शामिल हैं।

एक ही दिन में 13 कंपनियों का आईपीओ मंजूरी के लिए आवेदन करना भारतीय बाजार के प्रति कंपनियों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है। इस साल अबतक 62 कंपनियां अपने आईपीओ के जरिये कुल मिलाकर 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। यह वर्ष 2023 के पूरे साल में 57 आईपीओ के जरिये जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये से 29 प्रतिशत अधिक है।

वित्तीय सेवा फर्म इक्विरास में इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख मुनीश अग्रवाल ने कहा कि अगर किसी बड़ी घटना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में तगड़ा आघात नहीं लगता है तो घरेलू बाजार में तेजी का दौर वर्ष 2025 में भी जारी रहने की उम्मीद है।

मर्चेंट बैंकरों के मुताबिक, अगले दो महीनों में हुंदै मोटर इंडिया, स्विगी और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी जैसी आधा दर्जन से अधिक कंपनियां भी आईपीओ लाकर संयुक्त रूप से 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।

सेबी के समक्ष दाखिल आवेदन के मुताबिक, विक्रम सोलर का प्रस्तावित आईपीओ 1,500 करोड़ रुपये तक के नए शेयरों और प्रवर्तकों की तरफ से 1.74 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) का संयोजन है।

आदित्य इन्फोटेक की आईपीओ के जरिये 1,300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसमें 500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रवर्तकों की तरफ से 800 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल होगी।

वरिंदरा कंस्ट्रक्शन का 1,200 करोड़ रुपये का आईपीओ 900 करोड़ रुपये मूल्य के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रवर्तकों द्वारा 300 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों के ओएफएस का मिश्रण है।

ढांचागत क्षेत्र की विक्रान इंजीनियरिंग के प्रस्तावित आईपीओ में 900 करोड़ रुपये तक के नए शेयरों के अलावा 100 करोड़ रुपये तक के शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है।

कोलकाता स्थित राही इन्फ्राटेक की आईपीओ के जरिये 420 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। निर्गम में नए शेयर के अलावा प्रवर्तकों द्वारा 27 लाख शेयर की बिक्री पेशकश भी शामिल होगी।

संभव स्टील ट्यूब्स के आईपीओ में 440 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयरों के साथ प्रवर्तकों द्वारा 100 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश करने का प्रस्ताव है।

जारो इंस्टिट्यूट के 570 करोड़ रुपये के आईपीओ में 170 करोड़ रुपये तक के नए शेयरों के अलावा प्रवर्तक संजय सालुंखे की तरफ से 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश भी की जाएगी।

मुंबई स्थित ऑल टाइम प्लास्टिक्स का प्रस्तावित आईपीओ 350 करोड़ रुपये के नए निर्गम और प्रवर्तकों की तरफ से 52.5 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश का संयोजन है।

वहीं स्कोडा ट्यूब्स के आईपीओ में 275 करोड़ रुपये मूल्य के पूरी तरह नए शेयर शामिल होंगे। देव एक्सेलरेटर की आरंभिक शेयर बिक्री में भी 2.47 करोड़ शेयरों का नया निर्गम होगा और उसमें कोई ओएफएस घटक नहीं है।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)