1.31 crore fine imposed on Punjab National Bank | RBI rules and regulations PDF

Heavy fine imposed on PNB: क्या पंजाब नेशनल बैंक में है आपका भी अकाउंट तो यह खबर हैं आपके काम की.. RBI ने दिया है PNB को तगड़ा झटका..

हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि यह जुर्माना केवल विनियामक अनुपालन की कमियों के लिए है और इसका उद्देश्य बैंक के लेनदेन या समझौतों की वैधता पर कोई प्रभाव डालना नहीं है।

Edited By :   Modified Date:  July 7, 2024 / 07:01 PM IST, Published Date : July 7, 2024/7:00 pm IST

1.31 crore fine imposed on Punjab National Bank : मुंबई: पंजाब नेशनल बैंक पर हाल ही में 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है क्योंकि PNB ने कुछ महत्वपूर्ण नियामक दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया था। इनमें ‘अपने ग्राहक को जानो’ यानी केवाईसी नियम और ‘ऋण और अग्रिम’ से संबंधित निर्देश शामिल हैं। यह जुर्माना 31 मार्च, 2022 तक किए गए वैधानिक निरीक्षण के परिणामस्वरूप लगाया गया।

PM Kisan Yojana Ki Badegi Rashi? : किसान सम्मान निधि की राशि में होगी बढ़ोतरी? केंद्र सरकार जल्द ले सकती है फैसला, 6 हजार की जगह मिलेंगे इतने रुपए.. 

RBI rules and regulations PDF

रिजर्व बैंक ने पाया कि PNB ने दो राज्य सरकार के स्वामित्व वाले निगमों को सरकारी सब्सिडी / रिफंड / रिम्बर्समेंट के माध्यम से कार्यशील पूंजी मांग कर्ज मंजूर किया। इसके अलावा बैंक ने अपने कुछ खातों में व्यावसायिक संबंधों के दौरान ग्राहकों की पहचान और उनके पते से संबंधित रिकॉर्ड संरक्षित करने में भी विफल रहे।

DA Hike Latest News: 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता जल्द!.. राज्य ने किया निराश तो अब केंद्र लेगी कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला, 23 तारीख के बजट का इंतज़ार

1.31 crore fine imposed on Punjab National Bank: हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि यह जुर्माना केवल विनियामक अनुपालन की कमियों के लिए है और इसका उद्देश्य बैंक के लेनदेन या समझौतों की वैधता पर कोई प्रभाव डालना नहीं है। यह बैंक को अपने नियामक अनुपालन और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं में सुधार करने के लिए एक संकेत है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp