MP Budget 2024 : मध्यप्रदेश सरकार आज पेश करेगी पूर्ण बजट, योजनाओं पर रहेगा फोकस, जानिए लाडली बहनों के लिए क्या होगा खास? |

MP Budget 2024 : मध्यप्रदेश सरकार आज पेश करेगी पूर्ण बजट, योजनाओं पर रहेगा फोकस, जानिए लाडली बहनों के लिए क्या होगा खास?

MP Budget 2024 : मध्यप्रदेश सरकार आज पेश करेगी पूर्ण बजट, योजनाओं पर रहेगा फोकस, जानिए लाडली बहनों के लिए क्या होगा खास?

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2024 / 10:15 AM IST, Published Date : July 3, 2024/10:15 am IST

भोपाल। MP Budget 2024 :  मध्य प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा का मानसून सत्र एक जुलाई से शुरू हो चुका है। वहीं एक जुलाई से शुरू हुए इस सत्र में डॉ. मोहन यादव सरकार वर्ष 2024-25 के लिए आज पहला बजट पेश करेगी, जिसे डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट पेश करेंगे। यह बजट साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक का होने का अनुमान है। बजट से पहले वित्त मंत्री देवड़ा ने बजट से जुड़ी अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एमपी का आने वाला बजट जनता का और जनता के लिए होगा। वित्त मंत्री देवड़ा ने बताया कि जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है, जिससे प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी।

Read More: Bus Break Fail Live Video: अमरनाथ यात्रियों के बस की ब्रेक फेल.. जान बचाने चलती बस से कूदने लगे लोग, देखें हैरान कर देने वाला यह Video

योजनाओं पर रहेगा सरकार का फोकस

बताया गया कि यह बजट तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक का होगा। बजट में किसी भी तरह का अतिरिक्त टैक्स नहीं बढ़ेगा। इसमें जन भागीदारी वाली योजनाओं पर सरकार का फोकस रहेगा। मालूम हो कि मोहन सरकार ने लोकसभा चुनाव के कारण पूर्ण बजट प्रस्तुत नहीं किया था। तब सरकार ने एक लाख 45 हजार करोड़ रुपए से अधिक का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था। इस बार खास बात यह है कि बजट डिजिटल के बजाए हार्ड कॉपी में होगा। सभी सदस्यों को बजट की प्रतियां मिलेंगी।

Read More: Kill Movie Review: फिल्म ‘किल’ के रिलीज से पहले ही आया रिव्यू, वायलेंस और खून-खराबे में ‘एनिमल’ को भी पीछे छोड़ मचाया धमाल 

प्रावधानों का होगा आबंटन

MP Budget 2024 : बता दें कि इसमें सबसे ज्यादा फोकस महिलाओं पर ही रहने वाला है। महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर सरकार 80 हजार करोड़ खर्च करेगी। हालांकि, लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपए के हिसाब से ही बजट प्रावधान किया गया है यानी फिलहाल राशि 3000 रुपए तक नहीं बढ़ने वाली है। इसके अलावा लाड़ली बहना, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिंहस्थ, गेहूं पर 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस, मोटे अनाज और पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए पर्याप्त राशि सहित कई प्रावधान विभागों को आबंटित की जाएगी।

 

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp