Dengue Blast in Madhya Pradesh 667 New Patient found in Gwalior in September

Dengue Blast in Madhya Pradesh : मध्यप्रदेश में डेंगू का ब्लास्ट, ग्वालियर में मिले 667 मरीज, राजधानी भोपाल में भी तेजी से बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

Dengue Blast in Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में डेंगू का ब्लास्ट, ग्वालियर में मिले 667 मरीज, राजधानी भोपाल में भी तेजी से बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

Edited By :   Modified Date:  October 4, 2024 / 09:59 AM IST, Published Date : October 4, 2024/9:59 am IST

ग्वालियर: Dengue Blast in Madhya Pradesh  मध्यप्रदेश में डेंगू का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। प्रदेश के कई शहरों में इन दिनों डेंगू का ब्लास्ट देखने को मिल रहा है। बात करें सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों की तो भोपाल और ग्वालियर का नाम सबसे टॉप पर है। वहीं, देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा लेने वाला इंदौर शहर भी डेंगू के कहर से बच नहीं पाया है। आज की ताजा जानकारी की बात करें दो एक फिर प्रदेश के कई शहरों में डेंगू का ब्लास्ट हुआ है।

Read More: 7th Pay Commission DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर कल लगेगी मुहर? कैबिनेट बैठक में सरकार दे सकती है दिवाली गिफ्ट

Dengue Blast in Madhya Pradesh  मिली जानकारी के अनुसार आज ग्वालियर में सबसे ज्यादा 53 नए डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि भोपाल में तीन दिन के भीतर 22 नए मरीज मिले हैं। बताया गया कि ग्वालियर में 497 सैंपल लिए गए थे, जिसमें से 53 मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके बाद ग्वालियर में कुल मरीजों की संख्या 879 हो गई है। बात करें पूरे सितंबर महीने की तो शहर में 667 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। गंभीर बात तो ये है ​​कि इन मरीजों में 17 साल से कम उम्र के 306 बच्चे शामिल हैं। वहीं, 4 मरीजों की डेंगू से मौत हो चुकी है। बात करें भोपाल की तो यहां 3 दिन में 22 नए डेंगू मरीज मिले हैं।

Read More: Railway Latest Vacancy 2024 Notification : नौकरी पाने का सुनहरा मौका.. रेलवे ने हजारों पर पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, आज कर दें अप्लाई, यहां देखें पूरी जानकारी 

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षण सामान्य बुखार की तरह होते हैं। शुरू में तेज बुखार, सिर दर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
डेंगू के मामले में अचानक 103-104 डिग्री तक बुखार आ जाता है। मरीज को उल्टी होने लगती है और कुछ खाने का मन नहीं करता। आंखों के पीछे तेज दर्द होता है।

Read More: MP News: नवरात्रि के दूसरे दिन देवी मंदिर की प्रतिमा चोरी, अज्ञात लोगों ने बुलडोजर से मंदिर को किया गया ध्वस्त 

डेंगू का घरेलू इलाज

  • गिलोय को अमृता और गुरु के नाम से भी जाना जाता है आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। डेंगू की इलाज में गिलोय काफी फायदेमंद माना जाता है यह मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी दोनों के लिए अच्छा है। इसमें एंटीवायरस गुण पाए जाते हैं और यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।
  • तुलसी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है इसके पत्तों में बुखार को कम करने और शरीर को मजबूत बनाने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके लिए एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्तों को डालकर उबाले और फिर छान कर पी ले ठंडा करके पी ले।
  • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को विभिन्न रोगों, सूजन और दर्द काम करने में मदद करते हैं।
  • हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पी ले।
  • मेथी के बीच में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी.ऑक्सीडेंट और एंटी.बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो डेंगू जैसे वायरल बुखार के इलाज में मददगार हो सकता है।

Read More: Gautam Gambhir in Pitambara Mandir Datia : भारत-बांग्लादेश मैच से पहले दतिया पहुंचे मुख्य कोच गौतम गंभीर, मां पीतांबरा के दर्शन कर किया वनखंडेश्वर महादेव का जलाभिषेक, देखें वीडियो 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो