सीतामढ़ी में बिना किसी दस्तावेज के भारत-नेपाल सीमा पार करते एक अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार |

सीतामढ़ी में बिना किसी दस्तावेज के भारत-नेपाल सीमा पार करते एक अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार

सीतामढ़ी में बिना किसी दस्तावेज के भारत-नेपाल सीमा पार करते एक अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार

:   Modified Date:  August 29, 2024 / 03:38 PM IST, Published Date : August 29, 2024/3:38 pm IST

सीतामढ़ी, 29 अगस्त (भाषा) बिहार के सीतामढी जिला के भिट्ठामोड़-जलेश्वर चेक पोस्ट पर तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 51वीं वाहिनी की एक टीम द्वारा हिरासत में लिये गए एक अमेरिकी नागरिक को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

एसएसबी के पटना स्थित सीमांत मुख्यालय के महानिरीक्षक (आईजी) पंकज कुमार दराद ने बृहस्पतिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सीतामढ़ी जिला के भिट्ठामोड़-जलेश्वर चेक पोस्ट पर बुधवार को हिरासत में लिये गए उक्त विदेशी नागरिक का नाम क्रिस्टोफर जे च्यू है और उसके बयान के अनुसार, वह कैलिफोर्निया (अमेरिका) का निवासी है।

दराद ने बताया कि जांच के दौरान कथित अमेरिकी नागरिक के पास कोई यात्रा या पहचान संबंधी दस्तावेज नहीं पाया गया।

उन्होंने कहा कि हिरासत में लिये गए विदेशी नागरिक ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह 26 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से एक ट्रेन में चढ़ा और 27 अगस्त की रात को पटना पहुंचा।

दराद के अनुसार, ‘‘उसने भारत-नेपाल मैत्री बस के लिए पटना से सीतामढ़ी तक का टिकट लिया। वह 28 अगस्त को सीतामढ़ी में नहीं उतरा और भिट्ठामोड़-जलेश्वर चेक पोस्ट पर पहुंचा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर और नेपाल के जनकपुर पहुंचना चाहता था।’’

आईजी ने आगे कहा, ‘‘हिरासत में लिये गए विदेशी नागरिक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वह विभिन्न देशों (ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, मैक्सिको और कनाडा) की यात्रा कर चुका है। उसका एक भारतीय सहयोगी भी है, जिसका नाम रवि सिंह है, जो पंजाब का निवासी है। रवि सिंह ने ही विदेशी नागरिक को भारतीय सिम कार्ड दिलाने में मदद की थी।’’

दराद के मुताबिक, विदेशी नागरिक ने बताया कि वह एक व्यापारी है और प्राचीन वस्तुओं, कपड़ों आदि की खरीद-फरोख्त करता है। उन्होंने बताया कि संदिग्ध विदेशी नागरिक से पूछताछ की गई और आगे की कार्रवाई के लिए उसे जिला पुलिस को सौंप दिया गया।

सीतामढी के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बृहस्पतिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि उक्त विदेशी नागरिक से पूछताछ किए जाने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

भाषा अनवर सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)