खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधाओं में सुधार पर निरंतर जोर दे रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी: नड्डा |

खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधाओं में सुधार पर निरंतर जोर दे रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी: नड्डा

खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधाओं में सुधार पर निरंतर जोर दे रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी: नड्डा

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 03:07 PM IST, Published Date : September 28, 2024/3:07 pm IST

(फोटो के साथ)

पटना, 28 सितंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शनिवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में युवा मामले और खेल मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन में तीन गुना इजाफा किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार खेलों की बेहतरी और खिलाड़ियों को सुविधाएं देने पर जोर देते रहे हैं।

पटना में भाजपा के प्रदेश कार्यालय में आयोजित सेवा पखवाड़ा के तहत ‘पैरालंपिक खिलाड़ी सम्मान एवं सदस्यता’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में युवा मामले और खेल मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन में तीन गुना वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 34 खेल विधाओं में हमारे खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण, उपकरण और कोचिंग प्रदान कर रही है।

नड्डा ने कहा कि ओलंपिक हो या पैरालिंपिक प्रधानमंत्री लगातार खेलों की बेहतरी और खिलाड़ियों को सुविधाएं देने पर जोर दे रहे हैं और बजटीय आवंटन बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में संबंधित मंत्रालय के लिए 3342 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

नड्डा ने कहा कि भारत सरकार ने हाल के दिनों में खेल उत्कृष्टता और देश भर में एक मजबूत खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं।

उन्होंने कहा कि देश में कुल 1000 खेलो इंडिया केंद्र बनाए जा रहे हैं और 715 को चालू कर दिया गया है।

नड्डा ने कहा कि ‘खेलो इंडिया’ योजना का उद्देश्य देश भर में खेल उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एक जन आंदोलन को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा की गई पहलों के कारण ओलंपिक, पैरालंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भारत उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिला है और पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं।

नड्डा ने अपनी एक दिवसीय इस यात्रा के दौरान पटना में स्थित शहीद स्मारक परिसर में सप्तमूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित कर सात अमर बलिदानियों को नमन किया।

उन्होंने कहा कि 1942 में अगस्त क्रांति के दौरान मां भारती के स्वाधीनता के लिए शहीद हुए देश के महान सपूतों का साहस, शौर्य व राष्ट्रभक्ति सदैव प्रेरणादायक है।

बाद में दिन में, नड्डा प्रदेश भाजपा कार्यालय में सांसदों, विधायकों, एमएलसी और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक करके बिहार में जारी पार्टी के सदस्यता अभियान की समीक्षा करेंगे।

नड्डा 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में जारी पार्टी के सदस्यता अभियान की समीक्षा करने के लिए शनिवार को पटना पहुंचे हैं। भाषा अनवर जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)