एनआईए ने बिहार में कारोबारियों से रंगदारी मांगने के आरोपी नक्सली के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया |

एनआईए ने बिहार में कारोबारियों से रंगदारी मांगने के आरोपी नक्सली के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

एनआईए ने बिहार में कारोबारियों से रंगदारी मांगने के आरोपी नक्सली के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

:   Modified Date:  July 16, 2024 / 05:31 PM IST, Published Date : July 16, 2024/5:31 pm IST

पटना, 16 जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बिहार में कारोबारियों से रंगदारी वसूलने और नक्सली विचारधारा का प्रचार करने के मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- माओवादी (भाकपा-माओवादी) के एक सदस्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। एजेंसी द्वारा मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

संघीय एजेंसी ने बताया कि आरोपी अनिल यादव उर्फ छोटा संदीप बिहार के औरंगाबाद जिले का रहने वाला है और सोमवार को यहां की विशेष एनआईए अदालत में दाखिल पूरक आरोपपत्र में उसे नामजद किया गया है।

एनआईए ने बिहार के मगध क्षेत्र में भाकपा(माओवादी) द्वारा नक्सलवाद को फिर से उभारने की कोशिश करने के मामले में 26 सितंबर 2023 को प्राथमिकी दर्ज की थी और पूर्व में चार आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है।

एजेंसी ने बताया, ‘‘एनआईए की जांच में खुलासा हुआ कि छोटा संदीप भाकपा(माओवादी) का सक्रिय सदस्य है और लोगों को प्रतिबंधित संगठन में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के वास्ते उसकी हिंसक विचारधारा का प्रचार करने में संलिप्त था।’’

एनआईए ने आरोप लगाया है कि छोटा संदीप आरोपपत्र में नामजद अन्य आरोपियों रोहित राय, प्रमोद यादव, प्रमोद मिश्रा और अनिल यादव उर्फ अंकुश के साथ मिलकर ईंट भट्टा मालिकों और ठेकेदारों से रंगदारी वसूलने और संगठन के लिए धन एकत्र करने में भी शामिल था।

एजेंसी ने बताया कि जांच के दौरान छोटा संदीप के पुराने आपराधिक इतिहास की भी जानकारी मिली एवं औरंगाबाद और गया जिलों में उसके खिलाफ चार मामले दर्ज हैं।

एनआईए ने बताया कि कारोबारी प्रतिष्ठानों, ठेकेदारों, टोल प्लाजा एवं ऐसे ही संस्थानों से रंगदारी वसूलने की साजिश रचने के लिए आरोपी ने आठ जून 2023 को औरंगाबाद के माही गांव में बैठक की थी। जांच में खुलासा हुआ कि भारत की संप्रभुता और अखंडता को खंडित करने की बड़े पैमाने पर साजिश रची गई थी।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)