बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए राजग प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किया |

बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए राजग प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किया

बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए राजग प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किया

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 03:55 PM IST, Published Date : July 2, 2024/3:55 pm IST

पटना, दो जुलाई (भाषा) बिहार विधानपरिषद की एक सीट के उपचुनाव के लिए राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में मंगलवार को नामांकन दाखिल किया।

इस सीट के लिए उपचुनाव 12 जुलाई को होना है।

बिहार विधानसभा सचिव के कार्यालय में नामांकन दाखिल करने के दौरान कुशवाहा के साथ उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी, लघु जल संसाधन मंत्री एवं हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार और राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा समेत राजग के कई नेता मौजूद थे।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की शिकायत के बाद उसी पार्टी के सदस्य महाबली सिंह चंद्रवंशी की सदस्यता फरवरी में रद्द कर दी गई थी, जिसके चलते विधान परिषद की इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया।

दिलचस्प बात यह है कि राजद ने इस सीट को लेकर अबतक कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है पर पार्टी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि राजद नेतृत्व बिहार की परंपरा को ध्यान में रखते हुए चुनाव से बच सकता है, जहां आमतौर पर राज्यसभा और विधान परिषद के लिए सदस्य निर्विरोध चुने जाते हैं।

इस सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम मंगलवार को बंद हो जाएगा। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि पांच जुलाई है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के बारे में कहा जाता है कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के साथ सीट बंटवारे के समझौते के तहत इस सीट पर नजर गड़ाए हुए थी। इसलिए आरएलएम ने शुरू में भगवान सिंह कुशवाहा की उम्मीदवारी पर नाराजगी जताई थी।

ऐसी चर्चा थी कि आरएलएम को विधानपरिषद में एक सीट के अलावा एक लोकसभा सीट (काराकाट जहां से उपेंद्र कुशवाहा ने चुनाव लड़ा था और हार गए थे) का वादा किया गया था।

हालांकि, इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए आरएलएम प्रमुख ने खुलासा किया कि अब उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘मैं सहयोगी भाजपा, नीतीश जी, मांझी जी और चिराग पासवान जी (केंद्रीय मंत्री और लोजपा-रामविलास के अध्यक्ष) का आभारी हूं।’

हालांकि बिहार से राज्यसभा उपचुनाव को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विवेक ठाकुर (भाजपा) और मीसा भारती (राजद) के लोकसभा में चुने जाने के बाद खाली होने वाली कुछ सीट के लिए उपचुनाव होने की उम्मीद है।

भाषा अनवर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)