नड्डा ने बिहार में आंखों के अस्पताल का उद्घाटन किया |

नड्डा ने बिहार में आंखों के अस्पताल का उद्घाटन किया

नड्डा ने बिहार में आंखों के अस्पताल का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 02:17 PM IST, Published Date : September 6, 2024/2:17 pm IST

पटना, छह सितंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) के परिसर में आंखों के अस्पताल और नए भवन का उद्घाटन किया।

नड्डा शुक्रवार को बिहार के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बिहार के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पटना, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में कई स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, बिहार के मंत्री मंगल पांडे और विजय कुमार चौधरी की मौजूदगी में नड्डा ने आंखों के अस्पताल का उद्घाटन किया। इसका निर्माण करीब 188 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यह संस्थान ट्रॉमा सेंटर की सुविधा वाला पूर्वी भारत का सबसे बड़ा नेत्र अस्पताल है।

नड्डा ने आईजीआईएमएस में स्वास्थ्य उप-केंद्र (एचएससी), अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी), स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत कुल 850 करोड़ रुपये की लागत की कई स्वास्थ्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

बाद में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भागलपुर में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक सरकारी सुपर-स्पेशियलिटी खंड और गया में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक अन्य स्वास्थ्य सुविधा का उद्घाटन भी करेंगे।

इससे पहले दिन में पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नड्डा के पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष दिलीप जायसवाल, दोनों उपमुख्यमंत्री और राज्य सरकार में भाजपा के अन्य मंत्रियों ने हवाई अड्डे पर नड्डा की अगवानी की।

नड्डा हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आधिकारिक आवास 1 अणे मार्ग के लिए रवाना हो गए। राज्य में भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि यह जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) प्रमुख कुमार और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के बीच शिष्टाचार मुलाकात है।

भाषा खारी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)