जाति जनगणना की जद(यू) की मांग को ‘इंडिया’ ने कई बार ‘अस्वीकार’ किया : ललन |

जाति जनगणना की जद(यू) की मांग को ‘इंडिया’ ने कई बार ‘अस्वीकार’ किया : ललन

जाति जनगणना की जद(यू) की मांग को ‘इंडिया’ ने कई बार ‘अस्वीकार’ किया : ललन

:   Modified Date:  August 25, 2024 / 08:55 PM IST, Published Date : August 25, 2024/8:55 pm IST

पटना, 25 अगस्त (भाषा) केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह ने रविवार को आरोप लगाया कि जाति जनगणना की जदयू की मांग को कांग्रेस के नेतृत्व वाले ‘इंडिया’ गठबंधन ने कई बार ‘अस्वीकार’ कर दिया।

जद(यू) के विपक्षी खेमे ‘इंडिया’ गठबंधन में रहने के दौरान पार्टी के अध्यक्ष रहे सिंह गठबंधन की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मौजूद रहते थे।

ललन ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उनकी पार्टी का इस मामले को लेकर समर्थन नहीं किया और अब मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं।

सिंह ने कहा, ‘राहुल गांधी जाति जनगणना के मुद्दे पर सिर्फ घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं…वह इस मुद्दे पर लोगों को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं…जब बिहार सरकार ने राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण कराया था और उस समय हम ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा थे, तब हम उनसे विपक्षी गठबंधन की बैठक में इस पर प्रस्ताव पारित करने के लिए कहते रहे…दो बैठक हुई…लेकिन राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दबाव में हमारे अनुरोध को ठुकरा दिया…आज वह घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।’

केंद्रीय मंत्री की यह टिप्पणी उस समय आई जब पत्रकारों ने देश में जाति जनगणना की राहुल गांधी की ताजा मांग पर उनसे प्रतिक्रिया मांगी ।

उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में जाति सर्वेक्षण कराया था, तब राहुल गांधी ने कभी इसकी प्रशंसा नहीं की।

उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी सिर्फ जनता को भ्रमित करने के लिए बयानबाजी कर रहे हैं।

प्रयागराज में शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने कहा, ‘करीब 90 फीसदी आबादी के पास आवश्यक कौशल और प्रतिभा है, लेकिन वे सिस्टम से जुड़े नहीं हैं। इसलिए हम जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं।’

भाषा अनवर रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)