एम्स पटना ने चार छात्रों की गिरफ्तार के बाद अकादमिक और प्रशासनिक समितियों की बैठक बुलाई |

एम्स पटना ने चार छात्रों की गिरफ्तार के बाद अकादमिक और प्रशासनिक समितियों की बैठक बुलाई

एम्स पटना ने चार छात्रों की गिरफ्तार के बाद अकादमिक और प्रशासनिक समितियों की बैठक बुलाई

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 10:45 PM IST, Published Date : July 18, 2024/10:45 pm IST

पटना/नयी दिल्ली, 18 जुलाई (भाषा) बिहार की राजधानी पटना स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपने उन चार छात्रों के खिलाफ ‘उचित कार्रवाई’ करने के लिए अकादमिक और प्रशासनिक समितियों की बैठक बुलाई है, जिन्हें सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया है।

पटना स्थित एम्स के कार्यकारी निदेशक गोपाल कृष्ण पाल ने इस बात पर दुख जताया कि इस घटनाक्रम ने अन्य छात्रों के मनोबल के साथ-साथ इस चिकित्सा संस्थान की छवि पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

पाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि एम्स,पटना के चार एमबीबीएस छात्रों को नीट-यूजी पेपर लीक मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद “हमने उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए अकादमिक और प्रशासनिक समितियों की बैठक बुलाई है। हमने प्रक्रिया शुरू कर दी है…और इन चार छात्रों के खिलाफ कार्रवाई से संबंधित निर्णय कल तक लिया जाएगा।”

सीबीआई ने बृहस्पतिवार को नीट-यूजी पेपर लीक मामले की जांच के तहत एम्स, पटना के चार एमबीबीएस छात्रों को गिरफ्तार किया।

एमबीबीएस के तीसरे वर्ष के तीन छात्रों – चंदन सिंह, राहुल अनंत और कुमार शानू और दूसरे वर्ष के एक छात्र – करण जैन को सीबीआई की टीम द्वारा विस्तृत पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया।

इससे पहले उन्हें वरिष्ठ संकाय सदस्यों की उपस्थिति में उनके छात्रावास के कमरों से हिरासत में लिया गया था।

जांच एजेंसी ने उनके छात्रावास के कमरों को सील कर दिया है।

कार्यकारी निदेशक ने कहा, “इस घटनाक्रम ने अन्य छात्रों के मनोबल के साथ-साथ संस्थान की छवि पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इस कृत्य में शामिल सभी लोगों को दंडित किया जाना चाहिए। हम भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अपने छात्रों को सख्त चेतावनी भी जारी करेंगे।”

इससे दो दिन पहले एजेंसी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जमशेदपुर (झारखंड) के 2017 बैच के सिविल इंजीनियर पंकज कुमार उर्फ आदित्य को गिरफ्तार किया था।

आदित्य पर हजारीबाग में एनटीए ट्रंक से नीट-यूजी का पेपर चुराने का आरोप है।

अधिकारियों ने बताया कि बोकारो निवासी आदित्य को पटना से गिरफ्तार किया गया। सीबीआई ने राजू सिंह को भी गिरफ्तार किया है, जिसने कथित तौर पर पेपर चुराने में आदित्य की मदद की थी। सिंह को हजारीबाग से गिरफ्तार किया गया।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने छह प्राथमिकी दर्ज की हैं।

भाषा अनवर

संतोष नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)