नई दिल्ली: Increase Mileage of Your Bike पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते अब लोग ज्यादा माइलेज वाली गाड़ियों को पसंद करने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गाड़ियों की माइलेज का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। लेकिन माइलेज का कनेक्शन बाइक के मेंटनेंस पर डिपेंड करता है। अगर आप चाहें तो अपनी बाइक का खास ख्याल रखते हुए इसकी माइलेज भी बढ़ा (bike mileage tips) सकते हैं। टीवीएस मोटर्स ने इसके लिए खास टिप्स दिए हैं।
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Increase Mileage of Your Bike टायर आपके टू व्हीलर और रोड के बीच पहला रिलेशन स्थापित करते हैं ऐसे में टायर का खास ख्याल रखना जरूरी है। टीवीएस मोटर की सलाह है कि टायर में हवा का प्रेशर हमेशा बनाए रखें। बुनियादी बातों के अलावा, यह जरूरी है कि टायरों को तय मानकों के हिसाब से समय पर बदल दें।
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किसी भी बाइक का समय पर मेंटेनेंस होना बेहद जरूरी है। ऐसी नहीं होने पर आपका इंजन सही से काम नहीं करेगा। इसका ध्यान रखें कि एयर फिल्टर हर समय साफ है, क्योंकि हवा में प्रदूषण और धूल मौजूद है। बाइक का स्पार्क प्लग पर्याप्त करंट हासिल कर रहा है और यह कार्बन फ्री है।
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अपनी बाइक को जमी हुई गंदगी, धूल और दूसरे सभी कचरे से मुक्त रखें। इससे इसके मोमेंटम में किसी तरह की अड़चन नहीं आती है और अनावश्यक फ्यूल का खर्च बचता है। अगर आप अपनी बाइक को गीले में चलाते हैं तो जितनी जल्दी हो सके किसी भी गंदगीको उस पर से हटा दें। अगर आप कीचड़ के सूखने का इंतजार करते हैं तो आपकी बाइक आसानी से जंग पकड़ लेगी, मिट्टी हर कंपोनेंट से लुब्रिकेंट को खींच लेगी और फ्रिक्शन (घर्षण) को बढ़ा देगी जिससे इंजन को उससे ज्यादा मेहनत करनी होगी। जाहिर है आपकी माइलेज पर इसका असर होगा।
आपकी बाइक में चेन, इंजन और बाकी जगहों में ऑयलिंग का खास ख्याल रखें। पर्याप्त मात्रा में लुब्रिकेटेड होने से इंजन, चेन आदि को ज्यादा फ्रिक्शन की जरूरत नहीं होती है। इससे आपकी बाइक का माइलेज बेहतर रहता है। अगर आपका टू व्हीलर डिस्क ब्रेक के साथ आता है तो इंजन ऑयल, कूलिंग फ्लुइड और ब्रेक ऑयल जैसे दूसरे लिक्विड पदार्थों का पर्याप्त लेवल बनाए रखें। तय मानकों के मुताबिक समय-समय पर ऑयल या लिक्विड को बदलते रहें।
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अगर आप बाइक पर एक्स्ट्रा लोड डालेंगे तो जाहिर है इससे इंजन को काम करने की अपनी क्षमता बढ़ानी पड़ेगी। इससे स्पीड पाने के लिए ज्यादा फ्यूल खर्च होगा। अगर आप बाइक पर रेगुलर एक्स्ट्रा लोड देते रहेंगे तो इससे बाइक का इकोनॉमी फिगर भी बिगड़ता है। कोशिश करें कि ज्यादा लोड बाइक पर न हो।
बहुत से लोगों को क्लच और ब्रेक लीवर पर अपनी एक या दो अंगुलियों के साथ ड्राइविंग करने की आदत होती है। हम में से कुछ लोग बिना महसूस किए दाहिने पैर को पीछे के ब्रेक पेडल पर दबाते हुए भी सवारी करते हैं। चूंकि यह घबराहट की स्थितियों के दौरान रिएक्शन टाइम को कम करता है, इसलिए अपने पैर को इस तरह आराम देना कोई बुरी बात नहीं है। हालांकि, ऐसा करते समय, हम में से कुछ लोग बिना जरूरत के क्लच और ब्रेक ऑपरेट करते हैं। इसका ध्यान रखें कि अनावश्यक क्लच ऑपरेट न करें। इससे माइलेज बेहतर बना रहेगी।
हो सकता है कि आप बाकी सब कुछ ठीक कर रहे हों, लेकिन अगर आप हर समय Grand Prix रेसर की तरह सवारी करते हैं, तो यह आपकी बाइक के माइलेज पर उल्टा असर डालेगा। जब इंजन अपने optimum zone में घूम रहा हो तो एक एक्सलेटर कम या ज्यादा धीरे-धीरे करें। बहुत जल्दी-जल्दी अपशिफ्ट करेंगे तो इसका माइलेज पर निगेटिव असर होगा और इंजन भी बिगड़ सकता है।
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