Electric Scooter in Rain: बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान | Electric Scooter in Rain

Electric Scooter in Rain: बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Electric Scooter in Rain: बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 07:36 PM IST, Published Date : July 5, 2024/7:36 pm IST

Electric Scooter in Rain: क्या आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं? और उसे बारिश में चलाने में भी डर लग रहा है। कहीं आप ये तो नहीं सोचते कि बैटरी से चलने वाली स्कूटर पानी में आते ही खराब हो सकती है। अगर आपको भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर इस तरह का डर सता रहा है ​तो आज आपको बताएंगे कि बारिश में आप अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर चला सकते हैं। चलिए जानते हैं कि ये स्कूटर आपके लिए कितना सेफ होगा।

Read more: Budget 2024: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बजट में खुल सकता है रोजगार का पिटारा, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस… 

बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करना कितना सुरक्षित?

इलेक्ट्रिक स्कूटर को बारिश जैसे हालात में चार्ज करने के लिए ही डिजाइन किया गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ आने वाले सामान वाटरप्रूफ होते हैं और बारिश से होने वाली किसी भी तरह के नुकसान को रोकने के लिए अच्छी तरह से इंसुलेटेड हैं। बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर की सवारी की जा सकती है, हालांकि, बाढ़ वाले इलाकों में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने से इसमें खराबी आ सकती है।

अगर जरूरी हो तो ही बारिश में बाहर निकलें और अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर से ही आपको जाना पड़े तो धीमी गति से राइड करें साथ एक दम से ब्रेक लगाने से बचें। इसके अलावा कोशिश करें भरे पानी में स्कूटर न लेकर जायें। इसके अलावा फिसलन भरे रास्तों पर भी जानें से बचें।

बैटरी और मोटर को ऐसे सेफ रखें

बारिश के मौसम में अपने स्कूटर की बैटरी और मोटर को सेफ रखने के लिए कवरिंग और सीलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से ये वाटरप्रूफ हो जायेंगे और पानी का जल्दी से इनपर असर नही होगा। अगर बारिश में स्कूटर चलाकर आये हैं तो जल्दी से बैटरी कम्पार्टमेंट को चेक करें अगर पानी मौजूद है तो उसे साफ करें।

पानी से बचायें

30 मिनट तक पानी इलेक्ट्रिक स्कूटर रह सकता हैलेकिन बहुत देर तक नहीं.. ऐसे में कोशिश करें कि स्कूटर चलाते समय पानी में जाने से बचें। अगर आपके लिए संभव जो तो बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करने से बचें। घर या बाहर पार्क करते हैं तो इसे ढक कर रखें।

टायर और ब्रेक को ठीक से चेक कीजिये

स्कूटर के दोनों टायरों को ठीक से चेक करें… अगर ग्रिप घिस गई हो या टायर्स कमजोर पड़ गये तो नए टायर्स लगवा लें । क्योंकि खराब टायरों की ग्रिप आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं और फिसलने का डर लगा रहता है। इसलिए टायरों में अच्छी ग्रिप होना चाहिए। इसके अलावा स्कूटर के ब्रेक सिस्टम की जांच करें और कुछ भी गड़बड़ लगे तो ठीक करवा लें।

Read more: Kuno National Park: केंद्रीय मंत्री ने चीता ‘गामिनी’ का शेयर किया वीडियो, शावकों के साथ बारिश का आनंद लेती आई नजर… 

रेगुलर सफाई है जरूरी

Electric Scooter in Rain: वैसे तो स्कूटर की सफाई रोजाना ही जरूरी है लेकिन बारिश के मौसम में तो रोजाना और जब जरूरत पड़े तब सफाई करनी चाहिए ब्रेक और इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को सूखा रखें, इसके अलावा इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को भी पूरी सूखा रखें। अगर कहीं पानी नजर आये तुरंत साफ करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp