World Frist CNG Bike Price and Features

World Frist CNG Bike : बजाज आज लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत और फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

World Frist CNG Bike : आज बजाज ऑटो दुनिया की पहली CNG बाइक को लॉन्च करने जा रही है। इस बाइक का नाम फ्रीडम 125 (Freedom 125) होगा।

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 11:16 AM IST, Published Date : July 5, 2024/11:16 am IST

नई दिल्ली : World Frist CNG Bike : टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी बजाज के लिए आज का दिन बेहद ज्यादा ख़ास है। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज बजाज ऑटो दुनिया की पहली CNG बाइक को लॉन्च करने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बाइक का नाम फ्रीडम 125 (Freedom 125) होगा। ये बाइक पुरानी पेट्रोल वाली मोटरसाइकिलों की तुलना में कम प्रदूषण वाली, ज्यादा किफायती और पर्यावरण के अनुकूल होगी और इससे दोपहिया वाहनों के बाजार में क्रांति आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Team India Victory Parade: ‘विक्ट्री परेड’ में मची टीम इंडिया की जीत की धूम, फैंस के जोश के सामने फीकी पड़ गई समंदर की लहरें, देखें तस्वीरें 

पेट्रोल से CNG कर सकेंगे स्विच

World Frist CNG Bike :  बजाज फ्रीडम 125 में 125 सीसी का इंजन होगा जो पेट्रोल और CNG दोनों तरह के फ्यूल पर चल सकेगा। यानी आप गाड़ी चलाते समय कभी भी पेट्रोल से CNG और CNG से पेट्रोल पर आसानी से स्विच कर सकेंगे। ये खासियत भारत के लिए बहुत फायदेमंद है जहाँ आम लोगों के लिए फ्यूल की कीमतें एक बड़ी चिंता होती हैं।

कम होगा प्रदूषण

बजाज फ्रीडम 125 वातावरण के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये गाड़ी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले बहुत कम प्रदूषण करती है। चाहे कार्बन डाईऑक्साइड हो, कार्बन मोनोऑक्साइड हो या हाइड्रोकार्बन्स, ये सब चीजें CNG गाड़ी में काफी कम निकलती हैं। इससे हवा साफ रहेगी, जो सरकार के प्रदूषण कम करने के मिशन में काफी मदद करेगा, खासकर शहरों में।

यह भी पढ़ें : MP Rupkumari Choudhary News: ‘रायपुर से संबलपुर के लिए नया ट्रेन रुट’.. महासमुंद सांसद रूपकुमारी चौधरी ने की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात, देखें तस्वीरें..

इतनी हो सकती है बजाज Freedom 125 की कीमत

World Frist CNG Bike :  बजाज फ्रीडम 125 की कीमत 80,000 रुपए से 90,000 रुपए (एक्स-शोरूम) के आसपास रहने का अनुमान है। इस दाम में ये एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल गाड़ी साबित हो सकती है। गौर करने वाली बात ये है कि इस बाइक में फिलहाल सिर्फ एक ही सीट दी जाएगी।

Bajaj कंपनी पहले से ही CNG टेक्नोलॉजी वाली थ्री-वीलर गाड़ियां बनाती है, जिनमें उन्हें काफी सफलता भी मिली है। भारत में करीब 60% थ्री-वीलर गाड़ियां Bajaj की CNG वाली ही हैं। अब Bajaj Freedom 125 को लॉन्च कर Bajaj दोपहिया वाहनों के बाजार में भी इसी तरह की सफलता हासिल करना चाहती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp