The nomination process for the elections started from today

CG Assembly Election 2023: चुनाव के लिए आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस दिन डाले जाएंगे वोट…

CG Assembly Election 2023: चुनाव के लिए आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस दिन डाले जाएंगे वोट...

Edited By :   Modified Date:  October 13, 2023 / 01:32 PM IST, Published Date : October 13, 2023/1:32 pm IST

नरेश मिश्रा, जगदलपुर:

Nomination Process Started: छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब नामांकन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू हो रही है। 20 अक्टूबर तक नामांकन दाखिले का आखिरी मौका उम्मीदवारों के पास होगा। 23 अक्टूबर तक नाम वापसी करवाई जा सकेगी। बस्तर की 12 विधानसभा सहित राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा में पहले चरण में मतदान होना है। यह सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। लिहाजा यहां पहले चरण में चुनाव कराने के साथ ही विशेष सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं। मतदान के दौरान पोलिंग बूथ सुरक्षित करने के लिए करीब 150 से अधिक बटालियन नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात की जाएगी।

Read More: MP Vidhan Sabha Chunav 2023: विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को लगा बड़ा झटका, भाजपा विधायक ने पद से दिया इस्तीफा 

किए गए पुलिस सुरक्षा के इंतजाम

फिलहाल नामांकन के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने निर्वाचन दफ्तर में बैरिकेटिंग कर सुरक्षा इंतजाम किए हैं।  प्रत्याशी के साथ उनके समर्थकों की संख्या भी आयोग ने निश्चित कर दी है। इसलिए लाव लश्कर और शक्ति प्रदर्शन के साथ नामांकन दाखिल करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस इंतजाम भी किए गए हैं, जिन सीटों में नामांकन दाखिले की प्रक्रिया होनी है उन पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी प्रत्याशी घोषित कर चुकी हैं। अटकल लगाई जा रही कांग्रेस 15 अक्टूबर तक अपनी सूची फाइनल कर सकती है।

Read More: Vande Bharat Sleeper Coach: जल्द पटरियों पर दौड़ेगी स्लीपर कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, सामने आई पहली तस्वीर

वहीं अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर दिये हैं। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस को छोड़ दें तो लगभग सभी दलों ने अपने उम्मीदवारों का नाम तय कर दिया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में करीब 150 पैरामिलिट्री की बटालियन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने के लिए तैनात की जाएगी।

Read More: Train cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… रायपुर से गुजरने वाली दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रद्द

Nomination Process Started: पहले चरण में बस्तर संभाग के 2073119 मतदाता जबकि दुर्ग संभाग के 18 लाख 50151 मतदाता इस तरह कुल 39 लाख 23270 मतदाता मतदान करेंगे। पहले चरण में होने वाले चुनाव में जिन 20 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है उनमें 19 सीटे कांग्रेस के पास है, जबकि एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। राजनंदगांव की सीट भारतीय जनता पार्टी के पास है जबकि बाकी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक