Vidhan Sabha Chunav date or achar sanhita ki ghoshna aaj!

Election Commission Press Conference : चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, विधानसभा चुनाव की तारीखों और आचार संहिता का हो सकता है ऐलान

Election Commission Press Conference : विधानसभा चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 12 बजे होगी।

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2023 / 08:32 AM IST, Published Date : October 9, 2023/8:06 am IST

नई दिल्ली : Election Commission Press Conference : आने वाले कुछ दिनों बाद छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 12 बजे होगी। चुनाव आयोग की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में 5 राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Today News 09 October Live Update: चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, 5 राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव 

Election Commission Press Conference :  चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ही तत्काल प्रभाव से पांचो प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगी। आचार संहिता के लागू होने के बाद प्रदेश में कई सरकारी कार्यों और अन्य कार्यों पर रोक लग जाएगी। आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होते ही धारा-144, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, आयुध अधिनियम के तहत शस्त्र जमा तथा निलंबित किए जाने, पाम्पलेट-पोस्टर मुद्रण, विश्राम गृहों का आरक्षण, शासकीय वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध, विभिन्न आयोजनों की अनुमति, मतदान केंद्र भवनों का अधिग्रहण आदि के संबंध में आदेश जारी कर निर्देशों का निष्पक्ष रूप से पालन कराया जाएगा।

आचार संहिता प्रभावशील होते ही संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थल तथा शासकीय भवनों में लगे बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स, एलईडी तथा अन्य प्रचार सामग्रियों को 24 घण्टे भीतर हटाने की कार्रवाई की जाएगी। प्रथम 48 घंटे में सभी सार्वजनिक संपत्तियों से विरूपण हटाने की कार्यवाही जाएगी। प्रथम 72 घंटे में सभी निजी संपत्तियों से विरूपण हटाया जाएगा। विरूपण पर कि गई कार्यवाही कि निर्धारित प्रारूप में प्रतिदिन प्रतिवेदन भेजना होगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp