Aditya L 1 Mission Update

Aditya L 1 Mission : आदित्य एल 1 ने लगाई सफलता की तीसरी छलांग, अब वैज्ञानिकों की नजर टिकी 15 सितंबर पर

Aditya L 1 Mission Update: आदित्य एल 1 सफलता के साथ तीसरी छलांग लगा चुका है। अब यह 296 किमी के घेरे में 71767 किमी पर चक्कल लगा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 12:06 PM IST, Published Date : September 10, 2023/12:06 pm IST

नई दिल्ली : Aditya L 1 Mission Update: आदित्य एल 1 सफलता के साथ तीसरी छलांग लगा चुका है। अब यह 296 किमी के घेरे में 71767 किमी पर चक्कल लगा रहा है। इससे पहले पांच सितंबर को दूसरी छलांग में इसे 282 किमी x 40225 किमी की कक्षा में पहुंचाया गया था। तीसरी छलांग की प्रक्रिया को ISTRAC बेंगलुरु द्वारा सफलता से अंजाम दिया गया। इस दौरान मारिशस, और पोर्ट ब्लेयर के ग्राउंड स्टेशन ने रिकॉर्ड किया। अब 15 सितंबर को अगली कक्षा में पहुंचाने के लिए छलांग लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : G20 Summit 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अक्षरधाम मंदिर में टेका माथा, दर्शन के दौरान हिंदू धर्म पर कही बड़ी बात 

अब अगली छलांग 15 सितंबर को

Aditya L 1 Mission Update: 15 सितंबर को ना सिर्फ आदित्य एल 1 अगली कक्षा में छलांद लगाएगा बल्कि उसे और आवश्यक गति प्रदान की जाएगी ताकि वो एल 1 कक्षा तक आसानी से पहुंच सके। जब धरती की कक्षा से सफलता के साथ आदित्य एल 1 को निकाल लिया जाएगा उसके बाद ट्रांस लैगरेंजियन छलांग की प्रक्रिया शुरू होगी। इस तरह से एल 1 तक पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें कुल 110 दिन लगेंगे. बता दें कि जिस तारीख यानी लांच होने वाली डेट के 16 दिन बाद टीएलआई की प्रक्रिया का आगाज होगा।

यह भी पढ़ें : G20 Summit Live Update: जी-20 समिट का तीसरा सेशन जारी, PM मोदी नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक 

L1 धरती से इतना दूर

Aditya L 1 Mission Update: एल 1 ऑर्बिट धरती की कक्षा से 1.5 लाख किमी दूर है जो सूरज और धरती के अक्ष पर है। यह वो बिंदु है जहां धरती और सूरज के गुरुत्वाकर्षण बल एक दूसरे को खारिज कर देते हैं और कोई भी वस्तु वहां लटक जाता है। इससे पहले, मंगलवार को, इस्ट्रैक वैज्ञानिकों ने आदित्य-एल1 के दूसरे पृथ्वी-संबंधी पैंतरेबाज़ी को सफलतापूर्वक लागू किया था और अंतरिक्ष यान को 282 किमी x 40,225 किमी की कक्षा में स्थापित किया था। मॉरीशस, बेंगलुरु और पोर्ट ब्लेयर में इस्ट्रैक/इसरो ग्राउंड स्टेशनों ने उपग्रह को ट्रैक किया था। दूसरा पृथ्वी-बाउंड ऑपरेशन। 3 सितंबर को, आदित्य-एल 1 लॉन्च होने के एक दिन बाद, इसरो ने पहला पृथ्वी-बाउंड छलांग पूरी की थी और अंतरिक्ष यान को 245 किमी x 22,459 किमी की कक्षा में स्थापित किया था। आदित्य-एल 1 एक उपग्रह है जो सूर्य का व्यापक अध्ययन करेगा। इसमें सात अलग-अलग पेलोड हैं। इसरो द्वारा और दो इसरो के सहयोग से अकादमिक संस्थानों द्वारा – स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हैं। आदित्य-एल 1 के साथ, इसरो सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव के अध्ययन में उद्यम करेगा। आदित्य-एल1 के वैज्ञानिक उद्देश्यों में कोरोनल हीटिंग, सौर पवन त्वरण, कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सौर वातावरण की गतिशीलता और तापमान अनिसोट्रॉपी का अध्ययन शामिल है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें