Odisha weather update

Weather Update : राज्य में भीषण गर्मी का प्रकोप! राजधानी में लगातार बढ़ रही तपन, 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा

Severe heat wave in the state! Heat is continuously increasing in the capital, mercury crossed 44 degree Celsius

Edited By :   Modified Date:  April 27, 2024 / 08:28 PM IST, Published Date : April 27, 2024/8:28 pm IST

Odisha weather update : भुवनेश्वर। ओडिशा में जारी भीषण गर्मी के बीच शुक्रवार को राजधानी भुवनेश्वर में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस गर्मी के मौसम के दौरान सबसे अधिक है। मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने यहां संवाददाताओं को बताया कि अपराह्न 2.30 बजे भुवनेश्वर का तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। उन्होंने कहा कि इस सीजन में ऐसा पहली बार है जब भुवनेश्वर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

read more : Gwalior Lok Sabha Chunav 2024 : भारत सिंह कुशवाहा Vs प्रवीण पाठक..! कौन जीतेगा ग्वालियर की जनता का भरोसा? बीजेपी-कांग्रेस लगा रही एड़ी चोटी का जोर 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों से पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच अपने घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है क्योंकि राज्य के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी और तीव्र आर्द्रता की स्थिति बनी हुई है। आईएमडी ने कहा कि भुवनेश्वर के बाद झारसुगुड़ा में तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, राउरकेला में 42.5, चांदबली में 42.4 और संबलपुर में 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने मध्याह्न मौसम बुलेटिन में कहा कि प्रचलित उत्तर-पश्चिमी/पश्चिमी शुष्क हवा और उच्च सौर सूर्यातप के कारण, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के कई स्थानों पर दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि होने की संभावना है।  इसके बाद, अगले चार से पांच दिनों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान (दिन का तापमान) सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने शनिवार के लिए विभिन्न क्षेत्रों में ‘रेड अलर्ट’ (सतर्क रहें) की चेतावनी जारी की और कहा कि मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, अंगुल, ढेंकनाल, बौध, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, खुर्दा और कटक जिलों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रह सकती है।

इसी तरह, देवगढ़, संबलपुर, सोनपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, रायगढ़ा, भद्रक, बालासोर, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, मलकानगिरी, गंजम और गजपति जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी। इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp