Kaise Hai Himachal Pradesh Ka Mausam: Weather Update

Weather Update : प्रदेश में भारी बारिश का कहर..! मौसम विभाग का अलर्ट जारी, इन जिलों में बाढ़ की चेतावनी

Heavy rain wreaks havoc in the state..! Weather department issues alert, flood warning in these districts

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : July 4, 2024/9:50 pm IST

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश होने के बाद 85 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं। मौसम विभाग के शिमला कार्यालय ने बृहस्पतिवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया और शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने, कुछ स्थानों पर बिजली गरजने और मंडी, सिरमौर व शिमला जिलों के कुछ इलाकों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी।

read more : Surguja Church: सरगुजा में ‘चर्च’ पर विवाद.. धर्मांतरण रोकने की फरियाद! आखिर क्यों हो रहा चर्च निर्माण का विरोध, देखें रिपोर्ट 

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, बारिश के कारण मंडी में 59, शिमला में 21 और कांगड़ा में एक सड़क समेत 85 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं। राज्य में 17 ट्रांसफार्मर भी प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली चार लेन वाली सड़क का एक हिस्सा मंडी से पंडोह के बीच धंस गया, जिसके कारण केवल एक तरफ यातायात की अनुमति दी गई है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि लाखों रुपए खर्च करके ‘रिटेनिंग वाल’ (चट्टानों अथवा बड़े पत्थरों को गिरने से रोकने के लिए) बनाई गई थी, लेकिन अब यह धंसने लगी है और करीब दो फुट नीचे चली गई है। लोग इसके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। परियोजना प्रबंधक राज शेखर ने बताया कि तारकोल बिछाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसूनी गतिविधियां तेज होने की संभावना है तथा अगले दो-तीन दिन में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने 6 और 7 जुलाई को भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है तथा तेज हवाओं व बारिश के कारण बागानों, बागवानी और फसलों को नुकसान होने की आशंका जतायी है। इसके साथ ही कमजोर संरचनाओं, कच्चे मकानों और झोपड़ियों को नुकसान होने, यातायात प्रभावित होने और निचले इलाकों में जलभराव की भी चेतावनी दी गई है। बुधवार शाम से अब तक सुंदरनगर में 119 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई है, जो राज्य में सबसे अधिक है।

इस दौरान पालमपुर में 109.4 मिमी, शिमला में 90.6 मिमी, गोहर में 80 मिमी, सोलन में 79.8 मिमी, मशोबरा में 78.5 मिमी, जोगिंद्रनगर में 75 मिमी, बैजनाथ में 70 मिमी, मंडी में 68.2 मिमी, कुफरी में 59.2 मिमी, कांगड़ा में 49.2 मिमी और नारकंडा में 48.5 मिमी बारिश हुई। बुधवार को, शिमला जिले के नारकंडा में सबसे कम न्यूनतम तापमान (13.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया जबकि ऊना सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp