New blind creature with 486 legs found in Southern California

यहां मिला 486 टांगों वाला नया नेत्रहीन जीव, हैरतअंगेज शारीरिक गुण देखकर वैज्ञानिक भी रह गए हैरान

New blind creature with 486 legs found in Southern California यहां मिला 486 टांगों वाला नया नेत्रहीन जीव, जानें हैरतअंगेज शारीरिक गुण

Edited By :   Modified Date:  July 28, 2023 / 05:26 PM IST, Published Date : July 28, 2023/5:26 pm IST

New blind creature with 486 legs found in Southern California: फरिश्तों का शहर कहे जाने वाले अमेरिका के लॉस ऐंजलेस के नाम पर एक जीव का नाम रखा गया है, ‘लॉस ऐंजलेस थ्रेड मिलीपीड’। यह अनूठा जीव दक्षिणी कैलिफॉर्निया में खोजा गया है। अमेरिका के लॉस एंजेल्स में एक नया जीव खोजा गया है, जिसकी 486 टांगें हैं। यह जीव एक पेंसिल के लेड जितना पतला और पेपरक्लिप जितना लंबा है। यह जेलीफिश की तरह पारदर्शी है और जमीन से सिर्फ चार इंच नीचे रहता है।

READ MORE: शिक्षिका की इस हरकत के चलते हुई छात्र की मौत, मचा बवाल, निलंबित करने की मांग कर रहे परिजन 

हॉलीवुड फिल्म के दानवी जैसा है ये जीव

दक्षिणी कैलिफॉर्निया में हाईवे के नजदीक एक स्टारबक्स कैफे के पास मिले इस जीव को दिखाई नहीं देता और यह अपने सींग जैसे एंटीना का इस्तेमाल गतिविधियां करता है। जब वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोप से देखा तो इस अनूठे जीव के हैरतअंगेज शारीरिक गुण सामने आए। वर्जीनिया पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट के एक जीवविज्ञानी कहते हैं कि यह जीव किसी हॉलीवुड फिल्म के दानवी जीव जैसा है। उन्होंने बताया, “यह सोचना भी अद्भुत है कि लॉस एंजेल्स में हमारे पावों के नीचे दरारों में, पत्थरों के नीचे या मिट्टी के ढेर में ये मिलीपड रेंग रहे हैं।”

READ MORE: BJP के पूर्व विधायक की बढ़ सकती है मुश्किलें, टिकट की दावेदारी के लिए निकालने जा रहे 36 दिनों की रथयात्रा 

जमीन के नीचे एक अनदेखा-अनखोजा ग्रह मौजूद

इस जीव का वैज्ञानिक नाम इलाकमे सोकैल रखा है। जीवविज्ञानी कहते हैं कि  “यह खोज दिखाती है कि जमीन के नीचे एक अनदेखा-अनखोजा ग्रह मौजूद है।” 2021 तक सबसे अधिक टांगों वाला जीव भी कैलिफॉर्निया में ही मिला था। वह भी एक कीट था जिसके 750 अंग थे। उसे सबसे अधिक टांगों वाला जीव करार दिया गया था। 1926 में वह जीव उत्तरी कैलिफॉर्निया में खोजा गया था,लेकिन 2021 में उसका सबसे अधिक टांगों वाले जीव का खिताब ऑस्ट्रेलिया में मिले एक कीट ने छीन लिया, जिसकी 1,306 टांगें थीं।

READ MORE: राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर.. बढ़ाई गई E-KYC की डेडलाइन 

मृत ऑर्गैनिक कचरे के शरीरों को खाते हैं ये जीव

ये कीट जिन्हें मिलीपीड कहा जाता है, मृत ऑर्गैनिक कचरे के शरीरों को खाते हैं। जीवविज्ञानी कहते हैं कि ये ना होते तो पृथ्वी पर ऑर्गैनिक कचरा इंसान की नाक तक जमा हो गया होता। चूंकि हम जानते हैं कि ये जीव कुदरत के चक्र में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं तो हम उनकी सुरक्षा करके अपने पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते हैं।

READ MORE: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनोखी पहल, नन्हे बच्चे कर रहे ऐसे अनोखे काम 

आईनैचुरिलस्ट की ऐप ने की खोज

जीवविज्ञानी की इस खोज का श्रेय आईनैचुरिलस्ट नाम की एक ऐप को जाता है, जहां आम कुदरत प्रेमी अनूठी चीजें साझा कर सकते हैं। चार साल पहले कैलिफॉर्निया की ऑरेंज काउंटी के पास पार्क में मिले एक जीव के बारे में प्रकृतिवादियों सेडरिक ली और जेम्स बेली ने कुछ जानकारी ऐप पर साझा की थी। एक अध्ययन से साबित हुआ कि यह एकदम नयी प्रजाति है जो पहले कभी नहीं देखी गयी। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती पर करीब एक करोड़ जीव रहते हैं, जिनमें से सिर्फ दस लाख खोजे गये हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें