Sarkari Naukari 2024: JPSC Recruitment 2024

Sarkari Naukari 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए जरूरी खबर, यहां 170 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

Sarkari Naukari 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए जरूरी खबर, यहां 170 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2024 / 09:43 AM IST, Published Date : July 31, 2024/9:43 am IST

रांची: JPSC Recruitment 2024 बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन के फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर पदों बंपर भर्ती निकली है। 29 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस पद के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवदेन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से जेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।

Read More: #SarkarOnIBC24 : वायनाड में बारिश मूसलाधार..मचा हाहाकार, भूस्खलन ने सैकड़ों लोगों की ले ली जान 

रिक्त पदों की संख्या

JPSC Recruitment 2024 रिक्त पदों की संख्या कुल है 170 है। जिसमें से जनरल के लिए 79, ईडब्ल्यूएस के लिए 16, एससी के लिए एक, एसटी के लिए 27, बैकवर्ड क्लास के लिए 2, एसटी के लिए 47, ईबीसी-1 के लिए 15 और बीसी-II के लिए 12 पद खाली हैं।

Read More: ‘यह मेरा आखिरी ओलंपिक है’, भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी ने रोते हुए कही ये बात 

कौन कर सकता है आवेदन

झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय- कृषि, कृषि अभियांत्रिकी, पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति शास्त्र, रसायन विज्ञान, वानिकी, भूगर्भ शास्त्र, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में से किस एक विषय में स्नातक अथवा संबंधित विषय में प्रतिष्ठा अथवा सिविल, मैकेनिकल एवं केमिकल में अभियंत्रण डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 के अनुसार न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Read More: MP High Court: HC के ​जज ने जिला कलेक्टर को जमकर लगाई फटकार, कहा– मजाक बनाकर रखा है… 

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि, कृषि अभियांत्रिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति शास्त्र, रसायन विज्ञान, वानिकी, भूगर्भ शास्त्र, गणित, भौतिकी, संख्यायिकी, जंतु विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान में से किसी एक विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए। अथवा सिविल, मैकेनिकल और केमिकल में से किसी एक में इंजीनियरिंग की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। शारीरिक समर्थता परीक्षण के लिए भी आयोग द्वारा मापदंड निर्धारित किए गए हैं। योग्यता से संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

Read More: Wayanad Landslides LIVE Updates 31 July 2024: वायनाड में कुदरत का कहर! अबतक 146 लोगों की मौत सहमा पूरा देश, दो दिनों के लिए राजकीय शोक 

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि 18 अगस्त 2024 है।

Read More: BJP MP on Rahul Gandhi: ‘राहुल गांधी को उड़ता तीर लेने की आदत है..’, जानें भाजपा सांसद ने क्यों कही ये बात? 

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए 600 रुपए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 150 रुपए की छूट एप्लीकेशन फीस में दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jpsc.gov.in/ पर जाएं।
  • Online Application के लिंक पर क्लिक करें। फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर भर्ती Ad No 4/2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। आवेदन पत्र को अच्छे से भरें।
  • पर्सनल डिटेल्स के साथ-साथ फोटो, हस्ताक्षर और जरूरी दस्तावेजों को सही साइज़ और फॉर्मेट में अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को जमा करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers