India Post GDS Recruitment 2024 Online Apply | India Post GDS Recruitment 2024 Required Age | How to Apply? | Required Documents

India Post GDS Recruitment 2024: बिना लिखित 35 हजार पदों पर सरकारी भर्ती.. 15 तारीख तक आवदेन का मौक़ा, सिर्फ इतनी चाहिए योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक GDS का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते वक्त उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने पड़ेंगे।

Edited By :   Modified Date:  July 7, 2024 / 05:42 PM IST, Published Date : July 7, 2024/5:41 pm IST

नई दिल्ली: सरकारी भरते के लिए वैकेंसी का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। दरअसल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के जरिए बिना किसी लिखित प्रवेश परीक्षा के भारतीय डाक विभाग में भर्ती होगी। GDS के 25 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2024 में शुरू हो सकती है। जल्दी ही भारतीय डाक विभाग के द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी जिसको आप डाउनलोड कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

DA Hike Latest News: 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता जल्द!.. राज्य ने किया निराश तो अब केंद्र लेगी कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला, 23 तारीख के बजट का इंतज़ार

India Post GDS Recruitment 2024 Online Apply

दसवीं और बारहवीं पास युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनको GDS भर्ती 2024 के लिए आवश्यक तौर से आवेदन करना चाहिए। इस भर्ती के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है। साइकिल चलाना आना, क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान इत्यादि जैसे अन्य विभिन्न जरूरतों के बारे में आप आगे पढ़ सकते हैं और इस भर्ती के लिए अपनी पात्रता जाँच सकते हैं।

उम्मीद की जा रही है कि 35 से अधिक पदों के लिए डाक विभाग भर्ती की विज्ञप्ति जारी करेगा। हालाँकि आधिकारिक तौर से इस संबंध किसी भी प्रकार की अधिसूचना फिलहाल जारी नहीं की गई है। लेकिन आपको बताते चलें कि डाक विभाग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में हज़ारों युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। इसी क्रम में डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक GDS के पदों पर भी जल्द भर्ती शुरू करने वाला है।

India Post GDS Recruitment 2024 Required Age

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती उम्र सीमा के मुताबिक एक उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आरक्षण पॉलिसी के अनुसार निम्न श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही आपको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूइस केटेगरी के किए 100 रुपये है जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क माफ है। आप आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम जैसे इन्टरनेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, और UPI के माध्यम से कर सकते हैं।

Allahabad University Admission Date : यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद के स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश के लिए शुरू हुए आवेदन, ये है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 

How to Apply?

आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन कर सकते हैं।

  • ग्रामीण डाक सेवक GDS के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले indiapost.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आकर आपको लेटेस्ट न्यूज का सेक्शन मिलेगा. वहां आपको ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के विज्ञापन पर क्लिक करना होगा और उनके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी और साथ ही सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को भी अपलोड करना होगा।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद ऐप्लिकेशन फीस को जमा करें और अपना आवेदन सबमिट कर दें।

ग्रामीण डाक सेवक GDS का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते वक्त उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने पड़ेंगे।

Required Documents

डाक सेवक भर्ती 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची कुछ इस प्रकार से है:

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी
  • कास्ट सर्टिफिकेट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp