यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका निर्मित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया |

यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका निर्मित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया

यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका निर्मित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 07:14 PM IST, Published Date : September 16, 2024/7:14 pm IST

दुबई, 16 सितंबर (एपी) यमन के हूती विद्रोहियों ने सोमवार को अमेरिका निर्मित एक और एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने का दावा किया।

इस घटना का कथित वीडियो ऑनलाइन प्रसारित हुआ है, जिसमें सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल को हमला करते और जमीन पर बिखरा जलते ड्रोन का मलबा देखा जा सकता है।

अमेरिकी सेना ने यमन के दक्षिण-पश्चिमी धमार प्रांत में हूती विद्रोहियों द्वारा ड्रोन को मार गिराए जाने के दावे पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

हूती विद्रोहियों ने गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध के विरोध में लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाकर किए जा रहे हमलों के संबंध में अतीत में बढ़ा-चढ़ाकर दावे किए हैं।

हालांकि, ऑनलाइन प्रसारित वीडियो ने उनके दावे को बल दिया है, क्योंकि हूती विद्रोहियों द्वारा पिछले दिनों किए गए दोनों हमलों के बारे में कोई सबूत उपलब्ध नहीं कराया गया था।

अन्य वीडियो में सशस्त्र विद्रोहियों को जलते ड्रोन के मलबे के चारों ओर एकत्र होते दिखाया गया है। आग की लपटों में सशस्त्र ड्रोन में इस्तेमाल किए गए प्रोपेलर के समान ही प्रोपेलर नजर आ रहा है।

हूती विद्रोहियों के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने वीडियो में दिखाए गए ड्रोन की पहचान एमक्यू-9 के रूप में की। हालांकि, उन्होंने इस बात का विवरण नहीं दिया कि वह इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे।

एपी रवि कांत रवि कांत पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)