रूस से युद्ध में दुर्घटनाग्रस्त हुए एफ-16 के कारणों की जांच में मदद कर रहे अमेरिकी विशेषज्ञ: यूक्रेन |

रूस से युद्ध में दुर्घटनाग्रस्त हुए एफ-16 के कारणों की जांच में मदद कर रहे अमेरिकी विशेषज्ञ: यूक्रेन

रूस से युद्ध में दुर्घटनाग्रस्त हुए एफ-16 के कारणों की जांच में मदद कर रहे अमेरिकी विशेषज्ञ: यूक्रेन

:   Modified Date:  August 30, 2024 / 09:16 PM IST, Published Date : August 30, 2024/9:16 pm IST

कीव, 30 अगस्त (एपी) यूक्रेन को पश्चिम के सहयोगी देशों से मिला एफ-16 लड़ाकू विमान रूस में बमबारी के दौरान दुर्घटनाग्रस्त क्यों हुआ इसकी जांच में अमेरिकी विशेषज्ञ भी शामिल हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में हुए इस हादसे की यूक्रेन द्वारा जांच की जा रही है। यूक्रेन की वायुसेना के कमांडर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने टेलीग्राम पर कहा कि इस बात का ‘विस्तृत विश्लेषण पहले से ही किया जा रहा है’ कि सोमवार को लड़ाकू विमान क्यों दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब रूस ने यूक्रेन पर एक बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला किया था।

ओलेशचुक ने पोस्ट में लिखा, ‘हमें ध्यान से समझना चाहिए कि क्या हुआ, परिस्थितियां क्या थीं और इसकी ज़िम्मेदारी किसकी है।’

यह दुर्घटना पिछले महीने के अंत में यूक्रेन में एफ-16 के पहुंचने के बाद इसकी क्षति की पहली घटना थी। माना जाता है कि यूरोपीय देशों द्वारा कम से कम छह युद्धक विमान दिये गए थे।

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस की विशाल वायुसेना और परिष्कृत वायु रक्षा प्रणालियों को देखते हुए, ये विमान युद्ध में कोई बड़ा बदलाव नहीं लाएंगे। हालांकि यूक्रेन के अधिकारियों ने नाटो देशों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले आधुनिक हथियारों को ले जाने में सक्षम सुपरसोनिक जेट का स्वागत किया, क्योंकि इससे रूस पर पलटवार करने का मौका मिला।

रूस की सेना पूर्वी यूक्रेन में अपनी बढ़त में धीमी लेकिन क्रमिक प्रगति कर रही है, जबकि यूक्रेन की सेना हाल की एक घुसपैठ के बाद पश्चिमी रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाए हुए है।

यूक्रेन के वायुसेना प्रमुख ओलेशचुक ने यूक्रेन की संसद की रक्षा समिति की एक उप प्रमुख एवं सांसद मारियाना बेजुहला की तीखी आलोचना की, जिन्होंने दावा किया था कि एफ-16 को पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया था।

मारियाना बेजुहला ने अपने दावे के लिए अज्ञात स्रोतों का हवाला दिया और इस गलती के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए दंड की मांग की।

ओलेशचुक ने बेजुहला पर वायुसेना और अमेरिकी हथियार निर्माताओं को बदनाम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उन्हें अपने दावों के लिए कानूनी परिणामों का सामना करना पड़ेगा।

वायुसेना ने सीधे तौर पर इस बात से इनकार नहीं किया कि एफ-16 को पैट्रियट मिसाइल ने नष्ट किया था।

वायुसेना ने कहा कि रात के समय रूस ने यूक्रेन पर 18 शाहेद ड्रोन और एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। इसने कहा कि 12 ड्रोन नष्ट कर दिये गए और चार और अपने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही गिर गए।

क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि हमले में एक महिला की मौत हो गई और रूस के कुर्स्क क्षेत्र की सीमा से लगे सुमी क्षेत्र की राजधानी सुमी में आग लग गई।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)