अमेरिका ने इजराइल को गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने को कहा |

अमेरिका ने इजराइल को गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने को कहा

अमेरिका ने इजराइल को गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने को कहा

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 11:46 PM IST, Published Date : October 15, 2024/11:46 pm IST

वाशिंगटन, 15 अक्टूबर (एपी) अमेरिका ने इजराइल को आगाह किया है कि उसे अगले 30 दिन के भीतर गाजा में मानवीय सहायता की मात्रा बढ़ानी होगी अन्यथा उसके लिए अमेरिकी हथियार तक पहुंच खत्म होने का जोखिम पैदा हो सकता है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रविवार को लिखे पत्र में अपने इजराइली समकक्षों को आगाह किया है कि ये बदलाव होने चाहिए। इस पत्र में मानवीय सहायता और हथियारों के हस्तांतरण के प्रति अमेरिकी नीति को दोहराया गया है।

उत्तरी गाजा में बिगड़ते हालात और इजराइल द्वारा मध्य गाजा में एक अस्पताल के टेंट स्थल पर हमले में चार लोगों की मौत के बीच ये पत्र भेजा गया है।

रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ब्लिंकन और ऑस्टिन ने अपने इजराइली समकक्षों को इसलिए पत्र भेजा है क्योंकि उन्होंने हाल में गाजा तक पहुंचने वाली सहायता में कमी देखी है। अधिकारी ने कहा कि अप्रैल में ब्लिंकन द्वारा भेजे गए इसी तरह के पत्र के बाद इजराइल की तरफ से ठोस कदम उठाए गए थे।

ऑस्टिन और ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल को विदेशी सैन्य मदद प्राप्त करने के लिए गाजा में राहत मदद का स्तर बढ़ाना होगा। इजराइल को लोगों के सुरक्षित पनाह की व्यवस्था करनी होगी और सुरक्षा भी प्रदान करनी होगी। उन्होंने कहा कि इजराइल के पास विभिन्न आवश्यकताओं पर कदम उठाने के लिए 30 दिन का समय है।

इजराइल के एक अधिकारी ने पत्र मिलने की पुष्टि की लेकिन उन्होंने इसका विवरण देने से मना कर दिया। हालांकि, उन्होंने कहा कि पत्र में अमेरिका ने मानवीय मुद्दों को रेखांकित किया है।

एपी आशीष संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)