संरा प्रमुख ने युद्ध समाप्त करने में विभाजित सुरक्षा परिषद की आलोचना की, एकता का आह्वान किया |

संरा प्रमुख ने युद्ध समाप्त करने में विभाजित सुरक्षा परिषद की आलोचना की, एकता का आह्वान किया

संरा प्रमुख ने युद्ध समाप्त करने में विभाजित सुरक्षा परिषद की आलोचना की, एकता का आह्वान किया

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 02:27 PM IST, Published Date : September 26, 2024/2:27 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 26 सितंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में गाजा, यूक्रेन, सूडान और अन्य जगहों पर युद्धों को समाप्त करने में नेतृत्व विफलता के लिए आपस में विभाजित सुरक्षा परिषद की तीखी आलोचना की।

गुतारेस ने अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा का दायित्व संभालने वाली 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद से कहा, ‘‘शांति के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है। शांति के लिए नेतृत्व की आवश्यकता है। इसके बजाय हम गहराता भू-राजनीतिक विभाजन और अविश्वास देख रहे हैं।’’

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के बार-बार उल्लंघन, संघर्षों के बढ़ने तथा इनके और अधिक घातक होने एवं लोगों को इसकी भारी कीमत चुकाने जैसी स्थितियों को रेखांकित किया।

परिषद यूक्रेन मुद्दे पर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है क्योंकि रूस वीटो प्राप्त सदस्य देश है तथा संघर्ष का एक पक्ष है।

गाजा में इजराइल-हमास युद्ध पर भी सुरक्षा परिषद कड़ी कार्रवाई नहीं कर पा रही है क्योंकि इजराइल का करीबी सहयोगी अमेरिका एक अन्य वीटो-शक्ति संपन्न देश है।

महासचिव ने कहा कि अगर परिषद के सदस्य एकजुट हों और संयुक्त राष्ट्र चार्टर तथा अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करें तो यूक्रेन, गाजा और सूडान में शांति संभव है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक विभाजित परिषद ऐसा नहीं कर सकती। यह जरूरी है कि परिषद के सदस्य आम आधार खोजने के लिए मिलकर काम करने में कोई कसर न छोड़ें।’’

एपी नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)