ईरान के शीर्ष नेता ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ के जनरल के जनाजे में शामिल हुए |

ईरान के शीर्ष नेता ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ के जनरल के जनाजे में शामिल हुए

ईरान के शीर्ष नेता ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ के जनरल के जनाजे में शामिल हुए

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 07:12 PM IST, Published Date : October 15, 2024/7:12 pm IST

यरूशलम, 15 अक्टूबर (एपी) ईरान के शीर्ष नेता मंगलवार को देश के ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ के एक जनरल के जनाजे में शामिल हुए, जो बेरूत में हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला के साथ मारे गए थे।

‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ की अभियान शाखा के प्रमुख जनरल इस्माइल कानी की स्थिति के बारे में कई सप्ताह तक अफवाहें फैली रहीं, लेकिन मंगलवार की सुबह इन पर उस समय विराम लग गया, जब तेहरान के मेहराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जनरल अब्बास निलफोरशान का शव लाये जाने पर उन्हें आंसू पोंछते हुए देखा गया।

जनाजे में शामिल रेवॉल्यूशनरी गार्ड के एक जनरल ने इजराइलियों को ‘‘घातक’’ अंजाम भुगतने की धमकी दी।

उप कमांडर-इन-चीफ जनरल अली फदावी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब इजराइल ने ईरान द्वारा एक अक्टूबर को किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले को लेकर उसे जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है।

इजराइल के स्पष्ट संदर्भ में फदावी ने कहा, ‘‘वह जमीन बहुत छोटी है। यह ईरान के किसी छोटे प्रांत से भी बड़ी नहीं है। अगर हम चाहें तो इन्हें पूरी तरह मिटा सकते हैं।’’

वहीं, फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि दक्षिणी गाजा पट्टी में पूरी रात हुए इजराइली हमलों में छह बच्चों और दो महिलाओं समेत कम से कम 15 लोग मारे गए।

इजराइल एक सप्ताह से अधिक समय से जबालिया में हवाई और जमीनी हमले कर रहा है। स्थानीय लोगों ने कहा कि कई परिवार अब भी अपने घरों और आश्रय शिविरों में फंसे हुए हैं।

हमास के नेतृत्व वाले उग्रवादियों ने करीब एक साल पहले इजराइल में घुसकर हमला किया था। इस हमले में कम से कम 1,200 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे। इस हमले के दौरान कम से कम 250 अन्य को अगवा कर लिया गया था।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजराइल के हमले में 42 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और मरने वालों में आधे से अधिक महिलाएं एवं बच्चे हैं। युद्ध ने गाजा के बड़े क्षेत्र को बर्बाद कर दिया है और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

इस बीच, इजराइल की पुलिस ने बताया कि मध्य इजराइल के एक राजमार्ग पर हुई गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और चार आम नागरिक घायल हो गए।

पुलिस ने तत्काल हमलावर की पहचान नहीं बताई, लेकिन पुलिस प्रवक्ता मिरित बेन मेयर ने कहा कि यह एक आतंकवादी हमला था।

एपी

शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)