World's Brightest Student

शाबाश समेधा! भारत की इस 9 साल की बेटी ने रच दिया इतिहास, World’s Brightest Student का मिला खिताब

World's Brightest Student : समेधा के अलावा 13 साल की भारतीय अमेरिकी नताशा पेरियानयगम ने 'वर्ल्‍ड्स ब्राइटेस्‍ट' स्‍टूडेंट की लिस्‍ट में टॉप किया। दिल्‍ली के रहने वाले 9 साल के आर्यवीर कोचर ने भी इस लिस्‍ट में जगह बनाई।

Edited By :   Modified Date:  February 14, 2023 / 01:55 PM IST, Published Date : February 14, 2023/1:54 pm IST

World’s Brightest Student

नई दिल्ली: भारत की मूल निवासी समेधा सक्‍सेना को दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली स्‍टूडेंट का खिताब प्राप्त किया है। जॉन हॉपकिन्‍स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) ने उन्‍हें इस सम्मान से नवाजा है। समेधा सक्‍सेना भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं। न्‍यूयॉर्क सिटी में रहने वाली 9 साल की समेधा बैटरी पार्क सिटी स्‍कूल में चौथी ग्रेड की स्‍टूडेंट हैं। जॉन हॉपकिन्‍स ने एक टेस्‍ट के आधार पर समेधा को ‘वर्ल्‍ड्स ब्राइटेस्‍ट’ स्‍टूडेंट में से एक करार दिया।

read more:  किसान नेता राकेश टिकैत का बड़ा बयान, कहा -लंबी चलेगी लड़ाई, आंदोलन खत्म हुआ तो….

बता दें कि इस टेस्‍ट में 76 देशों के 15,000 से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स शामिल हुए। समेधा ने टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन किया। जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी ने बताया कि समेधा का परफॉरमेंस बेहतरीन रहा है। वह CTY ग्‍लोबल टैलेंट सर्च प्रोग्राम क्‍वालिफाई करने वाली सबसे युवा स्‍टूडेंट में हैं। समेधा की उम्र सिर्फ 9 साल की है। SAT, ACT, स्‍कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्‍ट के आधार पर इसमें छात्रों का मूल्‍यांकन किया जाता है।

read more:  म्यांमार के सैन्य सरकार के समर्थकों को बंदूक रखने की अनुमति मिली

जानें कैसे होता है ये टेस्‍ट

सीटीवाई बेहतरीन बच्‍चों की पहचान के लिए अबव-ग्रेड-लेवल टेस्टिंग का इस्‍तेमाल करता है। इस टेस्‍ट के जरिये दुनियाभर से शानदार छात्रों की पहचान की जाती है। यह उनकी अकादमिक क्षमताओं के बारे में पता लगाने में मदद करता है। 76 देशों के 15,300 छात्रों ने 2021-22 के टैलेंट सर्च में हिस्‍सा लिया था। समेधा उनमें से एक थीं। बहुत कम छात्र इसमें क्‍वालिफाई कर पाए हैं।

समेधा के अलावा 13 साल की भारतीय अमेरिकी नताशा पेरियानयगम ने ‘वर्ल्‍ड्स ब्राइटेस्‍ट’ स्‍टूडेंट की लिस्‍ट में टॉप किया। दिल्‍ली के रहने वाले 9 साल के आर्यवीर कोचर ने भी इस लिस्‍ट में जगह बनाई।