यूके की छह सबसे बड़ी समस्याएं, जिन्हें स्टार्मर की नई सरकार को ठीक करना होगा

यूके की छह सबसे बड़ी समस्याएं, जिन्हें स्टार्मर की नई सरकार को ठीक करना होगा

  •  
  • Publish Date - July 8, 2024 / 02:33 PM IST,
    Updated On - July 8, 2024 / 02:33 PM IST

(लेक्स नर्स, लिवरपूल विश्वविद्यालय)

लीवरपूल, आठ जुलाई (द कन्वरसेशन) कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में भारी जीत हासिल की है। सिद्धांत रूप में, इसके विशाल बहुमत से स्टार्मर को अपने अधिकांश राजनीतिक एजेंडे को समझने की शक्ति मिलनी चाहिए। लेकिन वास्तव में, उनके सामने चुनौतियों के आकार को देखते हुए, जीत का जश्न बस थोड़े वक्त की बात साबित हो सकता है। 1997 में जब टोनी ब्लेयर सत्ता में आए, तो उन्हें एक मजबूत अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ती राष्ट्रीय आशावाद की लहर विरासत में मिली। इसके विपरीत, स्टार्मर को मंदी की स्थिति में एक अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है और लेबर के घोषणापत्र के प्रति उत्साह की तुलना में कंजर्वेटिव्स को हटाने की इच्छा से अधिक प्रेरित जनादेश मिला है।

नई कैबिनेट को कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जिन पर तत्काल ध्यान देने की मांग की जाएगी। लेबर पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार यह समस्याएं शिक्षा से लेकर न्याय से लेकर बुनियादी ढांचे तक कई सरकारी विभागों तक फैली हैं। इन समस्याओं को बारी-बारी से देखते हुए, यह सवाल उठता है: क्या पार्टी शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो गई है?

1. टेम्स जल

ब्रिटेन की सबसे बड़ी जल कंपनी एक गहरे वित्तीय संकट में है, जिसमें 18 अरब पाउंड से अधिक का कर्ज है, निवेश लुप्त हो रहा है, और लाभांश के भुगतान को लेकर शेयरधारकों और उद्योग नियामक, ऑफवाट के बीच लंबे समय से गतिरोध चल रहा है। इसने, टेम्स वॉटर के चरमराते बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने के लिए आवश्यक पर्याप्त निवेश के साथ मिलकर, कंपनी को पतन के कगार पर खड़ा कर दिया है।

नई सरकार के पहले कार्यकाल के दो सप्ताह से भी कम हुए होंगे और ऑफवाट द्वारा 15 जुलाई को जल उद्योग के लिए अपनी योजना प्रकाशित करने की उम्मीद है। उम्मीद है कि नियामक टेम्स वॉटर को बिल बढ़ाने की अनुमति देने से इंकार कर देगा जैसा कि उसने योजना बनाई थी। यदि ऐसा है, या यदि ऑफवाट इस बात पर जोर देता है कि बुनियादी ढांचे के वादे पूरे किए जाएं, तो स्टार्मर को इस जल कंपनी के महंगे राष्ट्रीयकरण पर विचार करना पड़ सकता है।

2. जेलों में अत्यधिक भीड़

प्रिज़न गवर्नर्स एसोसिएशन (पीजीए) के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स की जेलें 99% भरी हुई हैं। मामलों की सुनवाई करने और सजा सुनाने की अदालत प्रणाली की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हुए, पीजीए ने चेतावनी दी है कि ‘संपूर्ण आपराधिक न्याय प्रणाली विफलता के कगार पर है’।

योजना प्रणाली में सुधार करने में चूक हुई, इसलिए जेलों को राष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में नामित किया गया है, जिसका अर्थ है कि बड़ी संख्या में नयी जेलों का निर्माण करना होगा। हालाँकि, लेबर पार्टी ने जिन 20,000 अतिरिक्त जेलों के निर्माण का वादा किया है, उन्हें हासिल करने में अभी भी कई साल लगेंगे। और अगर ऐसा होता भी है, तो भी इस बात पर कोई स्पष्ट सहमति नहीं है कि केवल क्षमता बढ़ाने से सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा, बिना जेल सेवा की पुनर्वास शाखा को संसाधन उपलब्ध कराए।

अल्पावधि में अधिक जेलें बनाने की बजाय बेहतर समाधान कैदियों की जल्दी रिहाई है। इसमें वे कैदी शामिल हो सकते हैं जिनकी सजा समाप्त होने के करीब है और जिन्हें जनता के लिए कम जोखिम वाला माना जाता है। वर्तमान में, न्यायाधीशों को उनके सजा विकल्पों पर विचार करने के लिए भी कहा जा रहा है।

3. सार्वजनिक क्षेत्र वेतन वार्ता

यूनाइट और यूनिसन सहित प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र ट्रेड यूनियनों के साथ लेबर के ऐतिहासिक संबंधों को देखते हुए, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी उम्मीद कर रहे होंगे कि नई सरकार कंजर्वेटिव शासन के 14 साल की वेतन स्थिरता की स्थिति को बदलेगी।

हालाँकि, चुनाव चक्र की शुरुआत में, यह स्पष्ट हो गया कि कुछ यूनियनें लेबर के घोषणापत्र से खुश नहीं थीं। यूनाइट ने इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया और नए चांसलर, राचेल रीव्स ने यह सुझाव देने का कोई प्रयास नहीं किया कि जब तक वह राजकोष की प्रमुख रहेंगी तब तक धन का प्रवाह अधिक स्वतंत्र रूप से होगा।

मुद्रास्फीति का दबाव कम होने और गर्मियों के अंत तक ब्याज दरों में गिरावट की भविष्यवाणी के साथ, कुछ लोग तर्क देंगे कि वेतन वृद्धि का मामला ख़त्म हो रहा है। फिर भी दूसरों के लिए, वेतन पर कार्रवाई की कमी एक स्वीकारोक्ति होगी कि ब्रिटेन का जीवन स्तर स्थायी रूप से गिर गया है।

4. विश्वविद्यालयों का वित्तीय संकट

इंग्लैंड के विश्वविद्यालयों में वित्तीय संकट लंबे समय से बना हुआ है। कई विश्वविद्यालयों को विदेशी छात्रों की संख्या में भारी गिरावट और इसके साथ-साथ आय की हानि का सामना करना पड़ रहा है – घरेलू छात्रों के लिए प्रावधान करते समय उनके समग्र परिचालन घाटे से एक समस्या और बढ़ गई है।

2012 में 9,000 पाउंड शुल्क लागू होने के बाद से होम ट्यूशन फीस में बमुश्किल वृद्धि हुई है – जबकि वास्तविक रूप से यह खर्च से एक तिहाई कम है। विश्वविद्यालयों को अब प्रत्येक गृह छात्र के लिए मिलने वाली 9,250 पाउंड की राशि एक छात्र को पढ़ाने की वास्तविक लागत से बहुत कम मिलती है, जिसकी गणना 12,000 पाउंड की जाती है।

कई विश्वविद्यालय उच्च ब्याज दरों और संपत्ति बाजार में मंदी से जूझ रहे हैं, जिससे पूंजी निवेश पर लिए गए ऋण का भुगतान करना कठिन हो गया है। कुछ राजनेताओं ने घरेलू ट्यूशन फीस बढ़ाने का आह्वान किया है। हालाँकि, जैसा कि निक क्लेग और लिब डेम्स प्रमाणित कर सकते हैं, ट्यूशन फीस ब्रिटिश राजनीति की ‘‘तीसरी रेल’’ है, जिसे छूएं, तो आप मर जाएंगे।

स्टार्मर के पास केवल दो यथार्थवादी विकल्प बचे हैं: अंतर्राष्ट्रीय छात्र संख्या की सीमा से छुटकारा पाएं, या विश्वविद्यालयों को वित्त पोषित करने के तरीके पर फिर से विचार करें – लेकिन फिर, इसके लिए समस्या पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता होगी। अपने घोषणापत्र के अन्य पहलुओं की तरह, लेबर पार्टी शायद सभी विकल्पों को मेज पर छोड़ने की कोशिश में उच्च शिक्षा के लिए अपने प्रस्तावों पर अस्पष्ट रही है, ।

5. एनएचएस फंडिंग की कमी

स्वास्थ्य सेवा के पास वर्तमान में 12 अरब पाउंड की बजट कमी है। यह कई चुनौतियों को दर्शाता है – उपचार के अधिक महंगे होने और ढहते बुनियादी ढांचे से लेकर प्रतीक्षा समय में वृद्धि और वेतन पर विवाद तक।

हालाँकि लेबर ने यह मान लिया है कि फंडिंग महत्वपूर्ण है, लेकिन उसके घोषणापत्र में यह बताने से इनकार कर दिया गया है कि वह कितना प्रतिबद्ध होगी। इसके बजाय, प्रतिज्ञाओं के साथ सेवा में सुधार के लिए आधुनिकीकरण और सुधार के वादे भी शामिल थे। इंस्टीट्यूट फॉर फिस्कल स्टडीज का अनुमान है कि लेबर पार्टी के वादों की कीमत 1.8 अरब पाउंड है – जो आवश्यक राशि से काफी कम है।

एनएचएस की स्थिति किसी भी सरकार के लिए एक निरंतर अग्नि परीक्षा है, इसलिए इसे संबोधित करना हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। हालाँकि, अल्प सार्वजनिक वित्त के साथ, यह कहना जितना आसान है, करना उतना आसान नहीं है।

6. असफल स्थानीय परिषदें

इंग्लैंड में स्थानीय अधिकारी मितव्ययिता के कंजर्वेटिव कार्यक्रम से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। 2018 से आठ लोगों ने प्रभावी दिवालियापन की घोषणा की है, और पांच में से एक का कहना है कि वे केंद्र सरकार के हस्तक्षेप के बिना भी दिवालियापन का पालन कर सकते हैं।

अब तक लेबर ने, अन्य पार्टियों की तरह, यह नहीं बताया है कि वह इसे कैसे संबोधित करने की योजना बना रही है, लेकिन स्टार्मर ऐसा नहीं कर सकते। जितनी अधिक परिषदें दिवालिया होंगी, उतने ही अधिक लोगों को उन बुनियादी रोजमर्रा की प्रणालियों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा जिन पर वे भरोसा करते हैं, जिन्हें स्थानीय सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

विश्वविद्यालयों की तरह, यहां भी सुधार का एक मजबूत मामला है। अंग्रेजी स्थानीय सरकार पश्चिमी दुनिया में सबसे अधिक केंद्रीकृत है, जिसमें वित्तपोषण और बजट पर कड़े प्रतिबंध हैं।

अंततः, यूके आर्थिक संकट में है और कई चीजें जो देश को इससे बाहर निकाल सकती हैं, उनके लिए एक चीज की आवश्यकता होती है और वह है पैसा। स्टार्मर ने मितव्ययता की ओर लौटने से परहेज करते हुए राजकोषीय अनुशासन का वादा किया है। इस दृष्टिकोण में स्पष्ट विरोधाभास हैं जिसका मतलब है कि फिलहाल, रकम नहीं बची है।

द कन्वरसेशन एकता एकता