नेपाली कांग्रेस के महासचिव शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष देउबा से दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने के लिए कहा |

नेपाली कांग्रेस के महासचिव शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष देउबा से दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने के लिए कहा

नेपाली कांग्रेस के महासचिव शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष देउबा से दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने के लिए कहा

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 10:04 PM IST, Published Date : September 1, 2024/10:04 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, एक सितंबर (भाषा) नेपाली कांग्रेस के महासचिव विश्व प्रकाश शर्मा ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा से कहा कि वह दोबारा प्रधानमंत्री न बनें और यह पद नई पीढ़ी के किसी नेता के लिए छोड़ दें। हालांकि, पांच बार प्रधानमंत्री रह चुके 78 वर्षीय देउबा ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष एवं निवर्तमान प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा ने कुछ महीने पहले एक नया गठबंधन बनाते हुए सात सूत्री समझौता किया था, जिसके तहत दोनों नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री बनेंगे। इस समझौते के तहत, ओली के बाद देउबा को प्रधानमंत्री बनना है।

पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक के दौरान नेपाली कांग्रेस के महासचिव शर्मा ने देउबा से छठी बार प्रधानमंत्री न बनने और किसी नए चेहरे के लिए पद छोड़ने को कहा।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय समिति के सदस्य अर्जुन नरसिंह केसी के अनुसार, शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष देउबा से प्रधानमंत्री पद का त्याग करने और नई पीढ़ी के नेताओं के लिए पद छोड़ने का अनुरोध करते हुए कहा कि पार्टी में कई योग्य लोग हैं।

उन्होंने देउबा के समक्ष पार्टी के छह नेताओं – प्रकाश मान सिंह, अर्जुन नरसिंह केसी, बिमलेंद्र निधि, पूर्ण बहादुर खड़का, शशांक कोइराला और शेखर कोइराला में से किसी एक को पार्टी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुनने का प्रस्ताव रखा।

हालांकि, देउबा ने यह प्रस्ताव खारिज करते हुए कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री पद के लिए अपना दावा नहीं छोड़ूंगा। जो भी प्रधानमंत्री बनना चाहता है, उसे नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल के चुनाव में मुझे हराना चाहिए।’’

भाषा

शफीक संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)