मध्य और उत्तरी गाजा पर इजराइली सेना के हमले में कई लोग मारे गए |

मध्य और उत्तरी गाजा पर इजराइली सेना के हमले में कई लोग मारे गए

मध्य और उत्तरी गाजा पर इजराइली सेना के हमले में कई लोग मारे गए

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 01:55 PM IST, Published Date : October 10, 2024/1:55 pm IST

यरुशलम, 10 अक्टूबर (एपी) मध्य और उत्तरी गाजा पर इजराइली सेना के हमले में दर्जनों लोग मारे गए और बमबारी की वजह से हजारों व्यक्ति अपने घरों में फंसे हैं। फलस्तीनी अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एक बरस से जारी युद्ध में 42 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने रविवार से मंगलवार तक जबालिया से 40 शव और उत्तरी हिस्से से 14 शव बरामद किए हैं। मंत्रालय ने कहा कि मृतकों की संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि कई शव मलबे में दबे हैं और कई शव ऐसे इलाकों में हैं, जहां पहुंचना संभव नहीं है।

सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजराइली सेना हमास को फिर से संगठित होने से रोकने के लिए जबालिया में कार्रवाई कर रही थी और उन्होंने लगभग 100 उग्रवादियों को मार गिराया। उन्होंने इस संबंध में कोई प्रमाण नहीं दिया।

इजराइल का कहना है कि वह केवल उग्रवादियों को निशाना बनाता है और नागरिकों की मौतों के लिए हमास दोषी है।

हमास के नेतृत्व वाले उग्रवादियों ने एक साल पहले इजराइल की सुरक्षा को धता बताते हुए पास के सैन्य ठिकानों तथा काश्तकारों पर अचानक हमला कर दिया था, जिसमें कम से कम 1,200 लोग मारे गए थे। इसके अलावा उग्रवादियों ने 250 अन्य को अगवा कर लिया था। अब भी गाजा में उन्होंने कम से कम 100 लोगों को बंधक बनाया हुआ हैं।

इजराइल अब गाजा में हमास और लेबनान में उसके सहयोगी हिजबुल्ला के साथ युद्ध कर रहा है।

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने तत्काल युद्ध विराम के लिए अपना आह्वान दोहराया। जेनिन हेनिस प्लाशेर्ट ने बुधवार को कहा कि अमेरिका और फ्रांस द्वारा पेश 21 दिवसीय युद्ध विराम प्रस्ताव पर अब भी चर्चा की जा रही है।

एपी यासिर मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)