Order given for release of Former Bangladesh PM Khaleda Zia

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद राष्ट्रपति का बड़ा फैसला, तत्काल पूर्व पीएम खालिदा जिया की रिहाई का दिया आदेश

राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पूर्व पीएम और प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश दिया है।Bangladesh Latest News

Edited By :   Modified Date:  August 5, 2024 / 11:10 PM IST, Published Date : August 5, 2024/11:10 pm IST

Order given for release of former PM Khaleda Zia : इस समय बांग्लादेश के हालत ​अस्थिर बने हुए हैं। कई शहरों में छात्रों का प्रदर्शन देखा जा रहा है। सैकड़ों की तादात में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार देश में चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच अपनी पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बाद शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ दिया और वह इस समय भारत में मौजूद हैं। ऐसा माना जा रहा है कि भारत से वे सीधा लंदन जा सकती है। इस बीच, बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने बड़ा आदेश दिया है।

read more : Bhabhi Ke Saath Devar Ka Affair : खूबसूरत भाभी पर लट्टू हुआ देवर..! दोनों के प्यार के बीच पति बना ‘काल’, फिर दिया इस खौफनाक वारदात को अंजाम 

पूर्व पीएम खालिदा जिया की जेल से रिहाई का आदेश

Order given for release of former PM Khaleda Zia : बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट होने के बाद अब वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पूर्व पीएम और प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश दिया है। तख्तापलट होने के बाद राष्ट्रपति ने एक आदेश जारी कर उन्हें रिहा करने का आदेश दिया था। बता दें कि इससे पहले बांग्लादेश में सोमवार को बवाल बढ़ने के बाद शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और वो देश छोड़कर भारत पहुंच गई हैं। यहां उन्हें गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन के सेफ हाउस में रखा गया है।

 

आखिर क्यों हो रही हिंसा?

बांग्‍लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था के मुद्दे पर बवाल शुरू हुआ। और ऐसा नहीं है कि ये अचानक से आज-कल में ही शुरू हुआ। पहले भी इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं। प्रदर्शनकारी इस कथित विवादास्पद रिजर्वेशन सिस्‍टम को खत्‍म करने की मांग कर थे, जिसके तहत बांग्लादेश मुक्ति संग्राम (1971) में हिस्सा लेने वाले लड़ाकों के रिश्तेदारों को सरकारी नौकरियों में 30% आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।

रविवार को सरकार के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी ‘स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ के बैनर तले आयोजित ‘असहयोग आंदोलन’ में भाग लेने पहुंचे। अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया और फिर दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो