Russia-Ukraine War Updates

Russia Ukrain War Latest News: अब रूस-यूक्रेन के बीच आर-पार की लड़ाई.. इंडस्ट्रियल इलाके में शुरू हुआ कब्जे का खेल, जानें क्या होगा नतीजा

Russia-Ukraine War Updates : यूक्रेन के कुर्स्क पर हमले के बाद रूस आर-पार के मूड में आया।

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2024 / 11:44 PM IST, Published Date : August 20, 2024/11:44 pm IST

यूक्रेन : Russia-Ukraine War Updates : यूक्रेन के कुर्स्क पर हमले के बाद रूस आर-पार के मूड में आ गया है। जहां रूसी सेना रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी घुसपैठ के बावजूद तेजी से आगे बढ़ रही है। जिसके बाद शहर को रातों-रात खाली करना पड़ा है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि रूसी सेना इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रही है कि परिवारों को मंगलवार से शहर और आस-पास के अन्य कस्बों और गांवों को छोड़ने का आदेश दिया गया है। और लोगों को मंगलवार तक शहर और आस-पास के अन्य कस्बों और गांवों को छोड़ने का आदेश दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि प्रोक्रोवस्क में अभी भी लगभग 53,000 लोग रहते हैं और उनमें से कुछ ने तुरंत बाहर निकलने का फैसला किया है।

Russia-Ukraine War Updates रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के पूर्वी शहर पोक्रोवस्क से नागरिक अपने छोटे बच्चों को गोद में लेकर और भारी सूटकेसों को लेकर भाग रहे है। लोग सामान के साथ ट्रेनों और बसों में सवार होते दिखे। एक शख्स ने बताया कि सोमवार को रूसी बमबारी के विस्फोटों की आवाज से पूरा शहर दहल गया था। उन्होंने बताया कि जब वह और उनकी बेटियां, पास के गांव में शरण लेने की योजना बना रही हैं जो फ्रंट लाइन से 10 किमी से भी कम दूरी पर है। उसने बताया कि यह बहुत डरावना था। हम मुश्किल से बाहर निकल पाए। पोक्रोवस्क के अधिकारियों ने लोगों से मुलाकात की और लोगों को पश्चिमी यूक्रेन में शरण लेने की बात कही गई।

Read More : MP IAS Transfer 2024: अनुपम राजन का तबादला.. IAS सुखबीर सिंह बने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, श्रीमन शुक्ल शहडोल के कमिश्नर..

पूरे डोनबास क्षेत्र पर नियंत्रण करना चाहता है रूस

Russia-Ukraine War Updates गौरतलब है कि पोक्रोवस्क यूक्रेन के डिफेंस का एक मजबूत गढ़ माना जाता है और डोनेट्स्क क्षेत्र में एक मुख्य लॉजिस्टिक्स सेंटर भी है। यहां पर कब्ज़ा होने से यूक्रेन की खुद को बचाने की क्षमता और आपूर्ति मार्ग प्रभावित हो जाएगा और रूस पूरे डोनेट्स्क क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लक्ष्य के और करीब पहुंच जाएगा। डोनेट्स्क और पड़ोसी लुगांस्क के संपूर्ण हिस्सों पर रूस नियंत्रण करना चाहता है जो मिलकर डोनबास औद्योगिक क्षेत्र बनाता है। पिछले सप्ताह अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि रूसी सेना बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है और पोक्रोवस्क के बाहरी इलाके से सिर्फ़ 10 किमी की दूर पर है। यूक्रेन के कमांडर-इन-चीफ़ ने सोमवार को कहा कि पोक्रोवस्क क्षेत्र में भीषण युद्ध चल रहा है। जानकारों के अनुसार रूसी सेना पिछले 6 महीनों में पोक्रोवस्क क्षेत्र में रोजाना लगभग 2 किमी आगे बढ़ रही है।

Read More : TVS iQube Celebration Edition : TVS ने लॉन्च किया iQube का लिमिटेड ‘सेलिब्रेशन एडिशन’, सिर्फ इतने लोगों को मिलेगी डिलवरी, जानें क्या है खासियत

यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र पर किया था बड़ा हमला

बता दें कि इससे पूर्व यूक्रेन ने 6 अगस्त को पूर्वी यूक्रेन क्षेत्र में दबाव कम करने की कोशिश में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में भयंकर हमले किए थे। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को बताया कि इस आक्रमण के जरिए यूक्रेन एक बफर ज़ोन बनाने की कोशिश कर रहा है जो आगे होने वाले हमलों को रोकने में मदद करेगा। ज़ेलेंस्की ने सोमवार शाम को सोशल मीडिया पर दिए एक बयान में कहा है कि यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र के अंदर 1250 वर्ग किलोमीटर और 92 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है। ज़ेलेंस्की ने कहा, हमारी रक्षा रणनीति रूसी आतंक का सबसे बड़ा प्रभावी जवाब है जो उनके लिए लगातार मुश्किलें खड़ी कर रही है।

Read More : अंडर-17 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: भारत के ग्रीको रोमन पहलवान दो कांस्य पदक की दौड़ में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp