नेपाली कांग्रेस ने सरकार गठन और भावी कार्रवाई पर की चर्चा |

नेपाली कांग्रेस ने सरकार गठन और भावी कार्रवाई पर की चर्चा

नेपाली कांग्रेस ने सरकार गठन और भावी कार्रवाई पर की चर्चा

:   Modified Date:  July 3, 2024 / 04:13 PM IST, Published Date : July 3, 2024/4:13 pm IST

(शिरीष बी. प्रधान)

काठमांडू, तीन जुलाई (भाषा) नेपाली कांग्रेस की एक प्रमुख समिति ने बुधवार को नेपाल की वर्तमान राजनीतिक स्थिति और पार्टी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा को लेकर बैठक की।

हिमालयी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी ने नई सरकार बनाने के लिए सीपीएन-यूएमएल के साथ सत्ता साझेदारी समझौते के एक दिन बाद यह बैठक की।

नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष के.पी. शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले सत्ताधारी गठबंधन को बदल नई सरकार बनाने के लिए सोमवार रात एक समझौते को अंतिम रूप दिया।

पार्टी अध्यक्ष देउबा के बूढ़ानीलकंठा स्थित आवास में सुबह नौ बजे शुरू हुई नेपाली कांग्रेस सेंट्रल वर्क परफोरमेंस कमेटी की बैठक में वर्तमान राजनीतिक स्थिति और पार्टी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा की गई।

पूर्व विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सौद ने कहा, ‘‘बैठक में देश की नवीनतम राजनीतिक स्थिति की समीक्षा कर भविष्य में उठाए जाने वाले कदम पर चर्चा की जाएगी।’

नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बीच हुए समझौते में संसद के शेष तीन वर्ष के कार्यकाल को साझा करना, मंत्री पदों का बंटवारा, प्रांतीय नेतृत्व की भूमिकाएं और प्रधानमंत्री पद बारी-बारी से दोनों दलों को सौंपा जाना शामिल है।

समझौते के अनुसार, सीपीएन-यूएमएल प्रमुख ओली संसद के शेष कार्यकाल के पहले चरण में सरकार का नेतृत्व करेंगे। शेष कार्यकाल के लिए देउबा प्रधानमंत्री होंगे।

हालांकि, संकटग्रस्त प्रधानमंत्री प्रचंड ने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है और कहा है कि वह संसद में विश्वास मत का सामना करना चाहेंगे।

भाषा

यासिर नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)