Israel-Iran War Latest Update

Israel-Iran War Latest Update : इजराइल ने ईरान के हमले का दिया जवाब, कई ठिकानों पर बरसाईं मिसाइलें, पढ़े पूरी रिपोर्ट

Israel-Iran War Latest Update : इजरायल ने ईरान पर बड़ा हमला कर दिया है। अचानक से ईरान के कई शहरों में विस्फोट हुए हैं।

Edited By :   Modified Date:  October 26, 2024 / 06:55 AM IST, Published Date : October 26, 2024/6:55 am IST

Israel-Iran War Latest Update : इजरायल ने ईरान पर बड़ा हमला कर दिया है। अचानक से ईरान के कई शहरों में विस्फोट हुए हैं। जानकारी अनुसार, ये हमले तेय संयंत्रों या परमाणु ठिकानों पर नहीं हुए हैं। सिर्फ सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। ईरान ने एक अक्टूबर को इजरायल पर लगभग 180 मिसाइलें दागी थीं। इसके बाद इजरायल की तरफ से कहा गया था कि ईरान को इस हमले की कीमत चुकानी होगी और अब इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई है।

read more :Saturday Rashifal : आज इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनिदेव.. जातकों की चमक उठेगी किस्मत, सभी कष्टों से मिल जाएगी मुक्ति 

Israel-Iran War Latest Update : इजरायल के हमलों पर अमेरिका व्हाइट हाउस का कहना है कि ईरान में सैन्य ठिकानों पर इजरायली हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं। इस महीने की शुरुआत में तेहरान ने ईरान पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था। इसके जवाब में इजरायल ने हमला किया है। वहीं, इजरायल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि “सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं और एक अक्टूबर को इजरायल पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में किए गए हैं।”

 

इजराइल रक्षा बल ने ट्वीट किया, “ईरान में शासन द्वारा इजराइल राज्य के खिलाफ महीनों से लगातार किए जा रहे हमलों के जवाब में – अभी इजराइल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं। ईरान में शासन और क्षेत्र में उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से लगातार इजराइल पर हमला कर रहे हैं – सात मोर्चों पर – जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजराइल राज्य को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है। हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएँ पूरी तरह से सक्रिय हैं। हम इजराइल राज्य और इजराइल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, करेंगे।”

बता दें कि इजरायल और ईरान लंबे समय से दुश्मन देश हैं, जो दशकों से गृह युद्ध में उलझे हुए हैं। पिछले कुछ सालों से इजराइल ने इस्लामिक गणराज्य ईरान के खिलाफ गुप्त अभियान चलाया हुआ है। कई उग्रवादी और इस्लामी समूहों के खिलाफ अप्रत्यक्ष रूप से युद्ध भी लड़ा है, जिसमें गाजा में हमास, लेबनान में हिजबुल्लाह और यमन में हूथी शामिल हैं। ईरान पर इन आतंकी समूहों को फंड और हथियार सप्लाई करने का आरोप है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो