इजराइल ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर भीषण धमाके का दावा किया |

इजराइल ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर भीषण धमाके का दावा किया

इजराइल ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर भीषण धमाके का दावा किया

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 11:19 PM IST, Published Date : September 27, 2024/11:19 pm IST

बेरूत, 27 सितंबर (एपी) इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्ला के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक कई भीषण विस्फोट से काफी संख्या में इमारतें ध्वस्त हो गईं और आसमान में नारंगी तथा काले रंग के धुएं का गुबार छा गया।

लेबनान की राजधानी के दक्षिणी उपनगरों में ये हमले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करने के कुछ ही समय बाद हुए।

नेतन्याहू ने अपने संबोधन में संकल्प लिया कि हिजबुल्ला के खिलाफ इजराइल का अभियान जारी रहेगा। उनकी टिप्पणियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित युद्ध विराम की उम्मीदों को और कम कर दिया।

इजराइल के तीन प्रमुख टीवी चैनलों के अनुसार हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए ये हमले किए गए। हालांकि सेना ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इसने आवासीय इमारतों के नीचे स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया। हिजबुल्ला के अल-मनार टेलीविजन के अनुसार, दहिया के हरेत हरीक इलाके में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। खबर में कहा गया है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित इमारतें भी हिल गईं।

निकटवर्ती अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें कम से कम 10 लोग घायल मिले हैं, जिनमें एक सीरियाई बच्चा सहित तीन की हालत गंभीर है।

इस सप्ताह इजराइल ने लेबनान में अपने हवाई हमलों में नाटकीय रूप से तेजी ला दी है और कहा है कि वह अपने क्षेत्र में 11 महीने से अधिक समय से जारी हिजबुल्ला की गोलाबारी को रोकने के लिए कटिबद्ध है।

स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बताया कि शुक्रवार सुबह इजराइली हमलों में कम से कम 25 लोग मारे गए, जिससे इस सप्ताह लेबनान में मरने वालों की संख्या 720 से अधिक हो गई। उन्होंने बताया कि मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, मुख्य रूप से चेबा शहर में शुक्रवार सुबह हुए हमले में एक घर को निशाना बनाया गया, जिसमें एक ही परिवार के नौ सदस्यों की मौत हो गई। एक स्थानीय निवासी ने मृतकों की पहचान हुसैन जहरा, उसकी पत्नी रतिबा, उनके पांच बच्चों और दो पोते-पोतियों के रूप में की है।

संयुक्त राष्ट्र में, नेतन्याहू ने संकल्प जताया कि इजराइल के अपने लक्ष्य हासिल करने तक हिजबुल्ला पर हमले जारी रखे जाएंगे। इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय समर्थन वाले संघर्ष विराम की संभावना भी कम हो गई है।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार को लेबनान के दक्षिणी हिस्से में दो घंटे की अवधि के दौरान दर्जनों हमले किए, जिसमें सिडोन और नबातियेह शहर भी शामिल हैं।

इसने कहा कि हिजबुल्ला के रॉकेट लॉंचरों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला ने उत्तरी इजराइली शहर तिबेरियस की ओर कई रॉकेट दागे।

इधर इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अमेरिका यात्रा बीच में ही छोड़ दी और वह तुरंत इजराइल के लिए लौटेंगे।

एपी यासिर वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers