इंस्टाग्राम ब्यूटी फिल्टर हटा देगा, लेकिन नुकसान तो हो चुका

इंस्टाग्राम ब्यूटी फिल्टर हटा देगा, लेकिन नुकसान तो हो चुका

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  • Publish Date - September 19, 2024 / 06:15 PM IST,
    Updated On - September 19, 2024 / 06:15 PM IST

(लॉरेन ए. मिलर, स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी)

मेलबर्न, 19 सितंबर (द कन्वरसेशन) मेटा ने घोषणा की है कि जनवरी 2025 से उसके ऐप्स पर थर्ड-पार्टी ‘ऑगमेंटेड रियलिटी’ (एआर) फिल्टर उपलब्ध नहीं होंगे। इसका मतलब है कि व्हाट्सऐप, फेसबुक और खास तौर पर इंस्टाग्राम पर दिए जाने वाले 20 लाख से अधिक ‘उपयोगकर्ता-निर्मित फिल्टर’ गायब हो जाएंगे।

फिल्टर, इंस्टाग्राम पर एक मुख्य विशेषता बन गए हैं। इनमें से सबसे अधिक वायरल (जिसमें अक्सर उपयोगकर्ता के रूप/वेष को सुंदर बनाना शामिल होता है) ‘मेटा स्पार्क स्टूडियो’ के जरिए उपयोगकर्ताओं द्वारा खुद बनाए जाते हैं।

लेकिन सौंदर्यीकरण एआर फिल्टर का उपयोग लंबे समय से युवा महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक छवि संबंधी समस्याओं को और अधिक बढ़ाने से जुड़ा हुआ है।

सिद्धांत रूप में बड़े पैमाने पर इंस्टाग्राम फिल्टर को हटाने से अवास्तविक सौंदर्य मानकों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत मिलना चाहिए। हालांकि हटाने में बहुत देर हो गई है और इस कदम से फिल्टर के उपयोग को छिपाने की संभावना अधिक है।

इंस्टाग्राम द्वारा हाल ही किशोरों के लिए शुरू किए गए ‘टीन अकाउंट्स’ की तरह, उपयोग को प्रोत्साहित किए जाने के वर्षों बाद प्रौद्योगिकियों को वापस लेना और उनमें परिवर्तन करना एक लीपापोती अधिक कुछ नहीं है।

फिल्टर लोकप्रिय हैं तो उन्हें क्यों हटाया जाए?

मेटा शायद ही कभी ऐसी तकनीक और व्यावसायिक कार्य के बारे में जानकारी देता है जो बिल्कुल जरूरी है। यह मामला भी अलग नहीं है। मेटा ने पहले भी दिखाया है कि यह उपयोगकर्ता के नुकसान से प्रेरित नहीं है, तब भी जब इसका खुद का लीक हुआ आंतरिक शोध बताता है कि इंस्टाग्राम और फिल्टर का उपयोग युवा महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को खराब करता है।

तो फिर एक लोकप्रिय (परन्तु विवादास्पद) तकनीक को हटाने के लिए अब तक इंतजार क्यों किया गया?

मेटा ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि उसका इरादा ‘कंपनी की अन्य प्राथमिकताओं में निवेश को वरीयता देना’ है।

सबसे अधिक संभावना है कि एआर फिल्टर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में तेजी आने का एक और शिकार है। अप्रैल में मेटा ने इस तकनीक में 35-40 अरब अमेरिकी डॉलर के बीच निवेश करने का वादा किया और कहा कि वह एआर तकनीक को घर में ही ला रहा है।

इंस्टाग्राम पर फिल्टर पूरी तरह से खत्म नहीं होंगे। मेटा द्वारा बनाए गए फर्स्ट-पार्टी फिल्टर उपलब्ध रहेंगे। इंस्टाग्राम के आधिकारिक अकाउंट (वर्तमान में 140) पर उपलब्ध फिल्टर की पेशकश थर्ड-पार्टी द्वारा बनाए गए लाखों फिल्टर की लाइब्रेरी की तुलना में नगण्य है।

इंस्टाग्राम के आधिकारिक फिल्टर भी विविध प्रकार के एआर अनुभव कम प्रदान करते हैं और इसके अकाउंट में कोई भी सौंदर्यीकरण फिल्टर नहीं है।

‘ब्यूटी फिल्टर’ का अंत? बिलकुल नहीं

मेटा ने 2019 में एक बार पहले भी फिल्टर हटाये थे हालांकि प्रतिबंध केवल ‘सर्जरी’ फिल्टर पर लागू था और थोड़े समय के कार्यान्वयन के बाद मार्क जुकरबर्ग के अनुरोध पर इसे वापस ले लिया गया था।

कॉस्मेटिक सर्जरी के प्रभावों की नकल करने की अपनी क्षमता के लिए अनौपचारिक रूप से नामित ‘सर्जरी’ फिल्टर इंस्टाग्राम फिल्टर का सबसे लोकप्रिय प्रकार है।

वे सबसे विवादास्पद भी हैं क्योंकि उपयोगकर्ता अपनी फिल्टर की गई छवि की नकल करने के लिए सर्जरी और ‘ट्वीकमेंट्स’ की मांग करते हैं। इंस्टाग्राम के सौंदर्यीकरण फिल्टर के डिजाइन का विश्लेषण करने के दौरान अपने शोध में मैंने पाया कि 87 प्रतिशत फिल्टर ने उपयोगकर्ता की नाक को छोटा कर दिया और 90 प्रतिशत ने उपयोगकर्ता के होंठों को बड़ा कर दिया।

थर्ड पार्टी के फिल्टर को हटाने से इस प्रकार के परिष्कृत और यथार्थवादी सौंदर्यीकरण फिल्टर मेटा के मंचों से गायब हो जाएंगे।

हालांकि यह जश्न मनाने का कोई कारण नहीं है। पहले फिल्टर प्रतिबंध के मीडिया कवरेज का विश्लेषण करते समय हमने पाया कि उपयोगकर्ता ‘सर्जरी’ फिल्टर हटाए जाने से परेशान थे और उन तक पहुंच बनाने के तरीके खोजना चाहते थे।

अब सात साल तक इंस्टाग्राम पर एआर फिल्टर का उपयोग करने के बाद उपयोगकर्ता उनकी उपस्थिति के और भी अधिक अभ्यस्त हो गए हैं। उनके पास किसी अन्य ऐप के अंदर तकनीक के संस्करण तक पहुंचने के लिए कई और विकल्प भी हैं। यह कुछ कारणों से चिंता का विषय है।

वॉटरमार्किंग और फोटो साक्षरता

इंस्टाग्राम पर फिल्टर के साथ पोस्ट करते समय तस्वीरों पर एक वॉटरमार्क दिखाई देता है जो फिल्टर और उसके निर्माता से लिंक करता है।

यह वॉटरमार्क उपयोगकर्ताओं को यह निर्धारित करने में सहायता करने के लिए महत्वपूर्ण है कि किसी का रूप बदला गया है या नहीं। कुछ उपयोगकर्ता अपनी फिल्टर की गई तस्वीर को डाउनलोड करके और उसे फिर से अपलोड करके वॉटरमार्किंग से बच निकलते हैं, जिससे उनके फिल्टर किए गए रूप का पता लगाना अधिक कठिन हो जाता है।

इंस्टाग्राम से लोकप्रिय ‘ब्यूटी फिल्टर’ को हटाने से यह ‘अप्रकट’ अभ्यास उपयोगकर्ताओं के लिए मंच पर इन फिल्टर के साथ स्वत: पोस्ट करने का तरीका बन जाएगा।

उपयोगकर्ताओं को ‘अप्रकट’ फिल्टर के उपयोग के लिए बाध्य करने से दृश्य साक्षरता के पहले से ही जटिल मामले में एक और समस्या जुड़ जाएगी।

युवा महिलाएं और लड़कियां ऑनलाइन एडिटेड और फिल्टर की गई तस्वीरों (उनकी अपनी तस्वीरों सहित) की तुलना में अधूरा महसूस करती हैं।

कुछ नए टिकटॉक फिल्टर जैसे कि वायरल ‘बोल्ड ग्लैमर’ फिल्टर, एआई तकनीक (एआई-एआर) का उपयोग करते हैं जो उपयोगकर्ता के चेहरे को ब्यूटी फिल्टर के साथ मिला देता है।

इंस्टाग्राम पर ब्यूटी फिल्टर हटाने से उनका उपयोग बंद नहीं होगा। इसके बजाय यह उपयोगकर्ताओं को फिल्टर तक पहुंचने के लिए अन्य मंच पर ले जाएगा। बोल्ड ग्लैमर की तरह ये फिल्टर अधिक परिष्कृत होंगे और जब उन्हें वॉटरमार्क इंडिकेटर की मदद के बिना ‘क्रॉस प्लेटफॉर्म’ पर फिर से पोस्ट किया जाएगा तो उन्हें पहचानना मुश्किल होगा।

ऑस्ट्रेलिया के केवल 34 प्रतिशत वयस्क ही अपने मीडिया साक्षरता कौशल में आत्मविश्वास महसूस करते हैं। कम विकसित डिजिटल विजुअल साक्षरता वाले लोगों को ‘एडिटेड’ और ‘अनएडिटेड’ तस्वीरों के बीच अंतर का पता लगाना मुश्किल होता है।

हालांकि अधिक महत्वपूर्ण समय पर सौंदर्यीकरण फिल्टर को हटाना सार्थक हो सकता था, लेकिन अब इसका जिन्न बोतल से बाहर आ चुका है।

इंस्टाग्राम द्वारा अपने पहले से ही बेहद लोकप्रिय सौंदर्यीकरण फिल्टर (और इसके साथ की वॉटरमार्किंग) को हटाने से इंस्टाग्राम पर फिल्टर के उपयोग से जुड़ी समस्याएं दूर नहीं होंगी, बल्कि उन्हें संभालना और भी मुश्किल हो जाएगा।

(द कन्वरसेशन)

शुभम नरेश

नरेश