अपने बच्चे को आत्म-नियमन सीखने में आप कैसे मदद कर सकते हैं?

अपने बच्चे को आत्म-नियमन सीखने में आप कैसे मदद कर सकते हैं?

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  • Publish Date - October 10, 2024 / 04:39 PM IST,
    Updated On - October 10, 2024 / 04:39 PM IST

(नताली डे, वोलोंगोंग विश्वविद्यालय)

वोलोंगोंग, 10 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) जीवनभर हमें अपने विचारों और व्यवहार को प्रबंधित करने में सक्षम होने की जरूरत पड़ती है। हमें विभिन्न लक्ष्यों को हासिल करने और दूसरों के साथ तालमेल बैठाने के लिए ऐसा करने की जरूरत होती है, यहां तक कि यदि हमारी राह में ध्यान भटकाने वाली अन्य चीजें और आवेग आएं तो भी ऐसा करने की जरूरत होती है।

यह हमारी आत्म-नियमन करने की क्षमता है, और यह तीन से पांच साल की उम्र के बीच विकसित होना शुरू हो जाती है।

मैं और मेरे सहकर्मी इस बात पर शोध कर रहे हैं कि बच्चों को आत्म-नियमन सीखने में मदद करने के लिए माता-पिता क्या कर सकते हैं। क्या करें और क्या न करें?

आत्म नियमन क्यों महत्वपूर्ण है?

एक बच्चे की आत्म नियमन करने की क्षमता का अल्पकालिक परिणामों जैसे दोस्त बनाना और बनाए रखना, स्कूल में संलग्न रहना और शैक्षणिक प्रगति पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है।

आत्म नियमन बच्चों को तब किसी कार्य या स्थिति में लगे रहने की अनुमति देता है जब चीजें कठिन होती हैं। आत्म नियमन बच्चों को अपनी भावनाओं और व्यवहार को लक्ष्य हासिल करने पर ध्यान केंद्रित रखने की अनुमति देता है।

उदाहरण के लिए, दोस्तों के साथ खेल खेलते समय एक बच्चा जो आत्म-नियमन कर सकता है, उनमें अपनी बारी का इंतजार करना, नियमों के भीतर रहना और हारने पर भी खेल जारी रखना शामिल है। आत्म-नियमन के निम्न स्तर वाला बच्चा आसानी से परेशान हो सकता है और हताशा दिखा सकता है और कुछ मामलों में अनियंत्रित हो सकता है।

लेकिन इसके, जीवन में बाद में भी प्रभाव पड़ सकते हैं। ‘प्रीस्कूल’ उम्र में आत्म नियमन का निम्न स्तर वयस्क होने पर कई समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जैसे जुआ, मादक द्रव्यों का सेवन, खराब स्वास्थ्य, खराब नींद और वजन संबंधी समस्याएं।

आत्म नियमन की क्षमता लगभग तीन वर्ष की उम्र से उभरती है, जब मस्तिष्क तेजी से शारीरिक विकास से गुजरता है। आत्म नियमन में चरम वृद्धि की अवधि आम तौर पर तीन से पांच साल के बीच होती है।

आत्म नियमन की क्षमता न केवल आनुवंशिकी से प्रभावित होती है, बल्कि बच्चों के पर्यावरण और उनके अनुभवों से भी प्रभावित होती है। यहीं पर माता-पिता की भूमिका होती है।

‘मदद’ के लिए कूद पड़ना

माता-पिता स्वाभाविक रूप से अपने बच्चों को कठिनाई से बचाना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी बच्चों की सुरक्षा और ‘मदद’ करने की उनकी इच्छा बच्चों के विकास में बाधा बन सकती है।

बच्चों को हर समय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है – यह पानी की बोतल खोलना, उनके शयनकक्ष में एक विशेष खिलौना ढूंढ़ने की कोशिश करना, या उनके जूते के फीते बांधना भी हो सकता है। माता-पिता के रूप में हम अक्सर समस्या को तुरंत ठीक करने के लिए दौड़ सकते हैं।

लेकिन बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए चुनौतियों का अनुभव करना और उनका सामना करना अहम है। जब माता-पिता बच्चों को एक मुश्किल काम का सामना करने देते हैं, तो वे लचीले ढंग से सोचना, समाधान ढूंढ़ना और लक्ष्य की ओर बढ़ते रहना सीख सकते हैं। यह उन्हें यह भी सिखाता है कि वे चीजों को स्वयं संभाल सकते हैं।

इसके बजाय माता-पिता को क्या करना चाहिए?

इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आपका बच्चा बहुत परेशान है और किसी पेड़ पर अटक गया है, या गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया है, तो आपको उसे नजरअंदाज कर देना चाहिए।

लेकिन ऐसे कई अन्य अवसर भी हैं जब आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, या कम स्पष्ट तरीकों से मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा ‘वर्ग पहेली’ का एक सही टुकड़ा ढूंढ़ने में संघर्ष कर रहा है, तो माता-पिता को बच्चे की ओर से मदद मांगे जाने या उसके स्पष्ट रूप से निराशा होने के लक्षण दिखने का इंतजार करना चाहिए।

यदि संभव हो तो मदद के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने के बजाय केवल मार्गदर्शक शब्दों का उपयोग करके शुरुआत करें। आप अपने बच्चे को समाधान की ओर ले जाने के लिए प्रोत्साहन, प्रश्न, संकेत और सुझाव को आजमा सकते हैं।

अपना दृष्टिकोण बढ़ाएं

यदि बच्चा अब भी फंसा हुआ है, तो माता-पिता अधिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं।

‘वर्ग पहेली’ के एक खंड को पूरा करते समय, माता-पिता बच्चे का ध्यान आकर्षित करने के लिए इसके कुछ टुकड़ों को उनके करीब ले जा सकते हैं।

जरूरत पड़ने पर अधिक सपाट दृष्टिकोण यह होगा कि बच्चा जिस टुकड़े की तलाश कर रहा है उसे पहचानें और उसे बच्चे को सौंप दें ताकि वे इसे रख सकें और कार्य को पूरा करने में सक्रिय रहें।

हो सकता है कि बच्चे ने टुकड़ा सही तरीके से नहीं लिया हो, इसलिए माता-पिता को प्रोत्साहन के लिए मौखिक मार्गदर्शन का उपयोग करना चाहिए या टुकड़े को पलटने का सुझाव यह देखने के लिए देना चाहिए कि क्या यह फिट बैठता है।

बच्चे अब भी प्रभारी हैं

याद रखने वाली मुख्य बात यह है कि बच्चे की मदद करने के प्रति आपके दृष्टिकोण का लक्ष्य खुद वह बच्चा होना चाहिए। उनके पूछे बिना हस्तक्षेप न करें और तुरंत पूरा सहयोग नहीं करें।

आप प्रोत्साहन, संकेत और सुझाव और फिर व्यावहारिक सहायता का उपयोग कर सकते हैं। अपने बच्चे को खुद के लिए काम करने का मौका देते रहें। यह भी जान लें कि समस्या को हल करने का उनका तरीका आपसे अलग हो सकता है।

(द कन्वरसेशन) संतोष मनीषा

मनीषा