प्रमुख विज्ञान एजेंसियों के लिए संघीय वित्त पोषण 25 साल के निचले स्तर पर

प्रमुख विज्ञान एजेंसियों के लिए संघीय वित्त पोषण 25 साल के निचले स्तर पर

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  • Publish Date - June 29, 2024 / 11:58 AM IST,
    Updated On - June 29, 2024 / 11:58 AM IST

(क्रिस इम्पे, विश्वविद्यालय के खगोल विज्ञान के प्रतिष्ठित प्रोफेसर, एरिज़ोना विश्वविद्यालय)

एरिजोना, 29 जून (द कन्वरसेशन) विज्ञान के लिए सरकारी फंडिंग आमतौर पर कांग्रेस में राजनीतिक गतिरोध और ध्रुवीकरण से परे होती है। लेकिन, 2025 तक विज्ञान के लिए संघीय वित्त पोषण में कमी आने की आशंका है।

विज्ञान अनुसंधान आवंटन को विवेकाधीन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि फंडिंग को हर साल कांग्रेस द्वारा अनुमोदित करना ही होता है। लेकिन यह बजट श्रेणी में है जिसमें मेडिकेयर और सामाजिक सुरक्षा जैसे बड़े पात्रता कार्यक्रम हैं जिन्हें आम तौर पर दोनों पार्टियों के राजनेता छूना पसंद नहीं करते हैं।

वैज्ञानिक अनुसंधान में संघीय निवेश में राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन द्वारा समर्थित बड़ी दूरबीनों से लेकर जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने वाले नासा उपग्रहों तक, राष्ट्रीय मानक और प्रौद्योगिकी संस्थान में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग और शासन का अध्ययन करने वाले कार्यक्रम और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा वित्त पोषित अल्जाइमर रोग पर अनुसंधान शामिल है।

अध्ययनों से पता चलता है कि संघीय अनुसंधान खर्च बढ़ने से उत्पादकता और आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मकता में लाभ होता है।

मैं एक खगोलशास्त्री हूं और एक वरिष्ठ विश्वविद्यालय प्रशासक भी हूं। एक प्रशासक के रूप में, मैं एरिजोना विश्वविद्यालय में कॉलेज ऑफ साइंस के एसोसिएट डीन के रूप में अनुसंधान फंडिंग की पैरवी करने और अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के उपाध्यक्ष के रूप में खगोल विज्ञान में सरकारी निवेश को प्रोत्साहित करने में शामिल रहा हूं। मैंने एक शोधकर्ता के रूप में इस तरह की फंडिंग के महत्व को देखा है, जिसके पास 30 वर्षों से संघीय अनुदान है, और एक वरिष्ठ अकादमिक के रूप में जो मेरे सहयोगियों को उनके मूल्यवान काम का समर्थन करने के लिए अनुदान लिखने में मदद करता है।

द्विदलीय समर्थन

कई कार्यक्रमों के लिए संघीय वित्त पोषण राजनीतिक ध्रुवीकरण की विशेषता है, जिसका अर्थ है कि दो मुख्य राजनीतिक दलों के बीच पक्षपात और वैचारिक विभाजन से गतिरोध पैदा हो सकता है। विज्ञान आमतौर पर इस समस्या का एक दुर्लभ अपवाद है।

जनता वैज्ञानिक अनुसंधान में संघीय निवेश के लिए मजबूत द्विदलीय समर्थन दिखाती है, और कांग्रेस ने आम तौर पर अप्रैल और जून में द्विदलीय समर्थन के साथ 2024 में बिल पारित करते हुए इसका पालन किया है।

सदन ने इन विधेयकों को पारित कर दिया, और सीनेट की भाषा के साथ सामंजस्य स्थापित करने के बाद, सरकारी खर्च में 460 अरब अमेरिकी डॉलर का निर्देश देने वाले अंतिम विधेयक सामने आए।

हालाँकि, कांग्रेस द्वारा प्रस्तुत नीति दस्तावेज़ डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों द्वारा वैज्ञानिक अनुसंधान का संदर्भ देने के तरीके में पक्षपातपूर्ण विभाजन को प्रकट करते हैं।

दोनों पक्षों की कांग्रेस समितियाँ अधिक वैज्ञानिक दस्तावेज़ों का हवाला दे रही हैं, लेकिन उनके द्वारा उद्धृत दस्तावेज़ों में केवल 5% ओवरलैप है। इसका मतलब है कि दोनों पार्टियां वैज्ञानिक सहमति से काम करने के बजाय अपने फंडिंग निर्णय लेने के लिए अलग-अलग सबूतों का उपयोग कर रही हैं। डेमोक्रेटिक नियंत्रण वाली समितियों में रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले पैनलों की तुलना में तकनीकी कागजात उद्धृत करने की संभावना लगभग दोगुनी थी, और वे उन कागजात का हवाला देने की अधिक संभावना रखते थे जिन्हें अन्य वैज्ञानिक महत्वपूर्ण मानते थे।

आदर्श रूप से, वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए सभी सर्वोत्तम विचारों को संघीय धन प्राप्त होगा। लेकिन अमेरिका में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए सीमित समर्थन का मतलब है कि व्यक्तिगत वैज्ञानिकों के लिए, धन प्राप्त करना एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया है।

राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन में, केवल 4 में से 1 प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से वित्त पोषण के लिए सफलता दर और भी कम है, 5 में से 1 प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है। इस कम सफलता दर का मतलब है कि एजेंसियों को कई प्रस्तावों को अस्वीकार करना होगा जिन्हें योग्यता समीक्षा प्रक्रिया द्वारा उत्कृष्ट दर्जा दिया गया है।

वैज्ञानिक अक्सर अपने कार्यक्रमों की सार्वजनिक रूप से वकालत करने में अनिच्छुक होते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे नीति निर्माण और विनियोजन प्रक्रिया से अलग महसूस करते हैं। उनका शैक्षणिक प्रशिक्षण उन्हें विधायकों और नीति विशेषज्ञों से प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सक्षम नहीं बनाता है।

बजट कम हो गए हैं

पिछले कुछ दशकों से अनुसंधान को लगातार फंडिंग मिल रही थी, लेकिन इस साल कांग्रेस ने कई शीर्ष सरकारी एजेंसियों में विज्ञान के लिए विनियोजन कम कर दिया।

राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन का बजट 8% कम हो गया है, जिसके कारण एजेंसी के नेताओं ने कांग्रेस को चेतावनी दी कि देश वैज्ञानिक कार्यबल को आकर्षित करने और प्रशिक्षित करने की क्षमता खो सकता है।

एनएसएफ में कटौती विशेष रूप से निराशाजनक है क्योंकि 2022 में चिप्स और विज्ञान अधिनियम पारित होने पर कांग्रेस ने इसे पांच वर्षों में अतिरिक्त 81 अरब डॉलर का वादा किया था। ऋण सीमा को निलंबित करने के बदले में सरकारी खर्च को सीमित करने के सौदे ने कानून के लक्ष्यों को हासिल करना कठिन बना दिया।

नासा का विज्ञान बजट 6% कम हो गया है, और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, जिसके अनुसंधान का उद्देश्य बीमारी को रोकना और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करना है, का बजट 1% कम हो गया है। केवल ऊर्जा विभाग के विज्ञान कार्यालय को मामूली 2% की बढ़त मिली।

परिणामस्वरूप, अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद में हिस्सेदारी के रूप में प्रमुख विज्ञान एजेंसियां ​​अपने वित्त पोषण स्तर के 25 साल के निचले स्तर के करीब पहुंच रही हैं।

दबाव महसूस हो रहा है

व्यवसाय क्षेत्र द्वारा अनुसंधान एवं विकास में निवेश में जोरदार वृद्धि हो रही है। 1990 में, यह संघीय निवेश से थोड़ा अधिक था, लेकिन 2020 तक यह लगभग चार गुना अधिक था।

अंतर महत्वपूर्ण है क्योंकि व्यावसायिक निवेश बाद के चरण और अनुप्रयुक्त अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि संघीय वित्त पोषण शुद्ध और खोजपूर्ण अनुसंधान पर जाता है जिसमें क्वांटम कंप्यूटिंग और फ्यूजन पावर जैसे भारी डाउनस्ट्रीम लाभ हो सकते हैं।

विज्ञान की फंडिंग में कमी के कई कारण हैं। चिप्स और विज्ञान अधिनियम और 2007 में पहले के प्रतिस्पर्धा अधिनियम की तरह फंडिंग के स्तर को बढ़ाने के कांग्रेस के इरादे, ऋण सीमा पर झगड़े और सरकारी शटडाउन की धमकियों के कारण पटरी से उतर गए हैं।

चिप्स अधिनियम का उद्देश्य सेमीकंडक्टर विनिर्माण में निवेश और रोजगार सृजन को बढ़ावा देना था, जबकि कंपीट्स अधिनियम का उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण जैसे उच्च तकनीक उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में अमेरिकी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना था।

चिप्स और विज्ञान अधिनियम का उद्देश्य अमेरिका में सेमीकंडक्टर उत्पादन को प्रोत्साहित करना और अनुसंधान को निधि देना है।

वित्तीय वर्ष 2024 और 2025 के लिए बजट सीमाएं विकास की किसी भी संभावना को खत्म कर देती हैं। बजट सीमाएं संघीय खर्च पर लगाम लगाने के लिए डिज़ाइन की गई थीं, लेकिन वे एक बहुत ही कुंद उपकरण हैं। इसके अलावा, गैर-रक्षा विवेकाधीन व्यय सभी संघीय खर्चों का केवल 15% है। विवेकाधीन खर्च पर हर साल मतदान होता है, जबकि अनिवार्य खर्च पूर्व कानूनों द्वारा निर्धारित होता है।

मेडिकेयर, मेडिकेड और सामाजिक सुरक्षा जैसे पात्रता कार्यक्रम खर्च के अनिवार्य रूप हैं। कुल मिलाकर, वे विवेकाधीन खर्च के लिए उपलब्ध राशि से तीन गुना बड़े हैं, इसलिए विज्ञान को कुल बजट के एक छोटे से हिस्से पर संघर्ष करना पड़ता है।

उस 15% हिस्से के भीतर, वैज्ञानिक अनुसंधान के-12 शिक्षा, वृद्धों की स्वास्थ्य देखभाल, सार्वजनिक स्वास्थ्य, छोटे व्यवसायों के लिए पहल और बहुत कुछ के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

वैश्विक प्रतियोगिता

जबकि अमेरिका में सरकारी विज्ञान निधि स्थिर है, अमेरिका के मुख्य वैज्ञानिक प्रतिद्वंद्वी तेजी से बढ़ रहे हैं।

सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में संघीय आर एंड डी फंडिंग 1987 में 1.2% से गिरकर 2010 में 1% हो गई है और वर्तमान में 0.8% से कम हो गई है। अमेरिका अभी भी अनुसंधान और विकास पर दुनिया का सबसे बड़ा खर्च करने वाला देश है, लेकिन सकल घरेलू उत्पाद के एक अंश के रूप में सरकारी अनुसंधान एवं विकास के मामले में, अमेरिका 2021 में दक्षिण कोरिया और यूरोपीय देशों के एक समूह के बाद 12वें स्थान पर है। श्रम शक्ति के एक हिस्से के रूप में विज्ञान शोधकर्ताओं के मामले में अमेरिका 10वें स्थान पर है।

इस बीच, अमेरिका का मुख्य भूराजनीतिक प्रतिद्वंद्वी तेजी से बढ़ रहा है। चीन ने उच्च प्रभाव वाले प्रकाशित पत्रों में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है, और चीन अब विश्वविद्यालय और सरकारी अनुसंधान पर अमेरिका से अधिक खर्च करता है।

यदि अमेरिका वैज्ञानिक अनुसंधान में विश्व नेता के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखना चाहता है, तो उसे उचित रूप से अनुसंधान को वित्तपोषित करके विज्ञान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोगुना करना होगा।

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