पाकिस्तान में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाई गईं बंदिशें |

पाकिस्तान में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाई गईं बंदिशें

पाकिस्तान में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाई गईं बंदिशें

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 07:16 PM IST, Published Date : July 18, 2024/7:16 pm IST

(एम. जुल्करनैन)

लाहौर, 18 जुलाई (भाषा) पाकिस्तान की सरकार ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ को करीब छह महीने तक सफलतापूर्वक प्रतिबंधित रखने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे मंचों को भी निशाना बनाया और आम लोगों तक इनकी पहुंच रोक दी है।

सरकार के इस कदम को सोशल मीडिया पर पूर्ण रोक की योजना के तौर पर देखा जा रहा है।

पाकिस्तान में बुधवार से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) के सोशल मीडिया मंच तक पहुंच बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

कुछ उपयोगकर्ताओं को मेटा के स्वामित्व वाले अन्य ऐप, जैसे व्हाट्सऐप के साथ भी समस्याएं आ रही हैं।

पाकिस्तान की सरकार ने आम जनता तक फेसबुक और इंस्टाग्राम की पहुंच रोकने के संबंध में अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

यह प्रतिबंध उच्च न्यायपालिका, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के बीच चल रही खींचतान के बीच लगाया गया है। माना जाता है कि पाकिस्तान में सरकार सेना चला रही है।

मुख्यमंत्री मरयम नवाज के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने संघीय सरकार से छह से 11 मुहर्रम (13 से 18 जुलाई) तक पंजाब प्रांत में सभी सोशल मीडिया मंच जैसे यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक आदि पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया था ताकि पवित्र महीने के दौरान ‘‘सांप्रदायिक हिंसा को उकसाने वाली घृणा सामग्री, गलत सूचना आदि को नियंत्रित किया जा सके। पंजाब प्रांत में पाकिस्तान की सबसे अधिक 12 करोड़ आबादी रहती है।

दूरसंचार कंपनी ‘नयाटेल’ ने बृहस्पतिवार को ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘पिछले दो दिन से देश भर में सभी सेवा प्रदाताओं द्वारा मुहैया कराई जा रही फेसबुक और इंस्टाग्राम सेवाएं बाधित हैं। यह रुकावट पहले से ही अवरुद्ध ट्विटर/एक्स के अतिरिक्त है।’’

कंपनी ने कहा, ‘‘ हम इस रुकावट के कारणों तथा यह प्रतिबंध कब हटाया जाएगा, इस बारे में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’’

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)