बर्फ हटाने वाली प्रणाली में खराबी से दुर्घटनाग्रस्त हुआ ब्राजीलियाई विमान |

बर्फ हटाने वाली प्रणाली में खराबी से दुर्घटनाग्रस्त हुआ ब्राजीलियाई विमान

बर्फ हटाने वाली प्रणाली में खराबी से दुर्घटनाग्रस्त हुआ ब्राजीलियाई विमान

:   Modified Date:  September 7, 2024 / 08:54 AM IST, Published Date : September 7, 2024/8:54 am IST

साओ पाउलो, सात सितंबर (एपी) ब्राजील में पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के पायलट ने पंखों से बर्फ हटाने वाली प्रणाली में खराबी की जानकारी दी थी। शुक्रवार को जारी एक प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

नौ अगस्त को पराना प्रांत के कास्कावेल से साओ पाउलो के गुआरुलहोस जा रहा विमान विन्हेदो में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे उसमें सवार सभी 62 लोगों की मौत हो गई थी।

जांचकर्ताओं ने बर्फ निकालने वाली प्रणाली में खराबी को हादसे की मुख्य वजह नहीं बताया और कहा कि इसके वास्तविक कारणों की पुष्टि के लिए और जांच की जरूरत है। लेकिन उनकी रिपोर्ट विमानन विशेषज्ञों की इस परिकल्पना को बल देती है कि संभवत: विमान के पंखों पर बर्फ जमने और ‘डी-आइसिंग सिस्टम’ के बर्फ हटाने में नाकाम रहने के कारण यह हादसा हुआ।

हादसे के दिन की मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट में भी उस इलाके में बर्फ जमने का अनुमान जताया गया था, जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

हवाई दुर्घटनाओं की जांच और रोकथाम के लिए ब्राजीलियाई वायु सेना के केंद्र के जांचकर्ता पाउलो फ्रेस ने ब्राजीलिया में संवाददाताओं से कहा कि विमान के कॉकपिट में लगे ‘वॉयस रिकॉर्डर’ में दर्ज ऑडियो से पता चला है कि पायलट ने पंखों पर बर्फ जमने और ‘डी-आइसिंग सिस्टम’ के बर्फ हटाने में नाकाम रहने के संकेत दिए थे।

फ्रेस के मुताबिक, हादसे से महज दो मिनट पहले सह-पायलट ने कहा था, “बहुत ज्यादा बर्फ।” विमान के डेटा रिकॉर्डर ने भी संकेत दिए कि पंखों पर बर्फ जमने से रोकने के लिए जिम्मेदार ‘डी-आइसिंग सिस्टम’ कई बार चालू और बंद हुआ था।

एपी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)