भीषण धमाकों से बेरूत दहला, इजराइली सेना ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हवाई हमले की बात कही |

भीषण धमाकों से बेरूत दहला, इजराइली सेना ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हवाई हमले की बात कही

भीषण धमाकों से बेरूत दहला, इजराइली सेना ने हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हवाई हमले की बात कही

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 10:21 PM IST, Published Date : September 27, 2024/10:21 pm IST

बेरूत, 27 सितंबर (एपी) इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्ला के केंद्रीय मुख्यालय पर एक हवाई हमला किया, जहां एक भीषण विस्फोट के कारण चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं तथा आसमान में नारंगी और काले रंग के धुएं का गुबार छा गया।

बेरूत के उपनगर दाहिया में यह हमला, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करने के कुछ ही समय बाद हुआ।

नेतन्याहू ने अपने संबोधन में संकल्प लिया कि हिजबुल्ला के खिलाफ इजराइल का अभियान जारी रहेगा।

विस्फोट से कुछ समय पहले, उपनगर में हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर सहित तीन सदस्यों की अंत्येष्टि के लिए हजारों लोग एकत्र हुए थे।

हमले में हताहत हुए लोगों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इसने आवासीय इमारतों के नीचे स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया।

हिजबुल्ला के अल-मनार टेलीविजन के अनुसार, विस्फोट में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित इमारतें भी हिल गईं। विस्फोट स्थल की ओर एंबुलेंस को जाते देखा गया।

इससे पहले दिन में, अधिकारियों ने बताया कि इजराइली हवाई हमले में लेबनान के एक सीमावर्ती गांव में नौ सदस्यों वाले एक परिवार की मौत हो गई। वहीं, लेबनान में मरने वालों की बढ़ती संख्या, हजारों लोगों के अपने घर-बार छोड़कर पलायन करने तथा इजराइल और हिजबुल्ला के बीच पूर्ण युद्ध की संभावना से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इस सप्ताह इजराइल ने लेबनान में अपने हवाई हमलों में नाटकीय रूप से तेजी ला दी है, और कहा है कि वह अपने क्षेत्र में 11 महीने से अधिक समय से जारी हिजबुल्ला की गोलाबारी को रोकने के लिए कटिबद्ध है।

इजराइल के अभियान का दायरा अभी भी अस्पष्ट है, लेकिन अधिकारियों ने कहा है कि चरमपंथी समूह को सीमा से दूर धकेलने के लिए जमीनी आक्रमण किये जाने की संभावना है। इजराइल ने इसकी तैयारी के लिए हजारों सैनिकों को लेबनान से लगी सीमा की ओर भेजा है।

संयुक्त राष्ट्र में, नेतन्याहू ने संकल्प लिया कि इजराइल के अपने लक्ष्य हासिल करने तक हिजबुल्ला पर हमले जारी रखे जाएंगे। इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय समर्थन वाले संघर्ष विराम की संभावना भी कम हो गई है।

लेबनान के लोगों को आशंका है कि 2006 में हुए इजराइल-हिजबुल्ला युद्ध की पुनरावृत्ति हो सकती है, जो एक महीने तक जारी रहा था और जिसके कारण उनके देश के कई हिस्सों में भारी तबाही मची थी। या उन्हें यह भी डर है कि लेबनान को गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल के लगभग एक साल लंबे अभियान के कारण हुई तबाही जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बताया कि शुक्रवार सुबह इजराइली हमलों में कम से कम 25 लोग मारे गए, जिससे इस सप्ताह लेबनान में मारे गए लोगों वालों की संख्या बढ़कर 720 से अधिक हो गई है।

उन्होंने कहा कि मृतकों में दर्जनों महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार को लेबनान के दक्षिणी हिस्से में दो घंटे की अवधि के दौरान दर्जनों हमले किए, जिसमें सिडोन और नबातियेह शहर भी शामिल हैं।

इसने कहा कि हिजबुल्ला के रॉकेट लॉंचरों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला ने उत्तरी इजराइली शहर तिबेरियस की ओर कई रॉकेट दागे।

एपी सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers