ऑस्ट्रियाई दक्षिणपंथी 'फ्रीडम पार्टी' चुनाव में आगे चल रही है : अनुमान |

ऑस्ट्रियाई दक्षिणपंथी ‘फ्रीडम पार्टी’ चुनाव में आगे चल रही है : अनुमान

ऑस्ट्रियाई दक्षिणपंथी 'फ्रीडम पार्टी' चुनाव में आगे चल रही है : अनुमान

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 10:18 PM IST, Published Date : September 29, 2024/10:18 pm IST

विएना, 29 सितंबर (एपी) आस्ट्रिया में रविवार को हुये संसदीय चुनावों में धुर दक्षिणपंथी फ्रीडम पार्टी, सत्तारूढ़ ऑस्ट्रियन पीपुल्स पार्टी पर बढ़त बना ली है। आम चुनावों में पार्टी अपनी पहली जीत की ओर अग्रसर है। हालांकि, फ्रीडम पार्टी के सत्ता में आने की संभावना अभी स्पष्ट नहीं है। अनुमानों में इसकी जानकारी दी गयी है।

शुरूआती मतगणना के आधार पर ‘ओआरएफ पब्लिक टेलीविजन’ ने अनुमान जताया है कि संसदीय चुनाव में ‘फ्रीडम पार्टी’ को 29.1 प्रतिशत मत और चांसलर कार्ल नेहमर की ‘ऑस्ट्रियन पीपुल्स पार्टी’ को 26.3 प्रतिशत मत मिले हैं। ‘सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स’ 20.9 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

पूर्व गृहमंत्री और लंबे समय से फ्रीडम पार्टी के अभियान के रणनीतिकार रहे हर्बर्ट किक्ल नए चांसलर बनने का प्रयास कर रहे हैं।

लेकिन ऑस्ट्रिया का नया नेता बनने के लिए उन्हें संसद के निचले सदन में बहुमत हासिल करना होगा। इसके लिए गठबंधन सहयोगी की आवश्यकता होगी, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों ने कहा है कि वे सरकार में किक्ल के साथ काम नहीं करेंगे।

फ्रीडम पार्टी के महासचिव माइकल शेंडलिज ने कहा, ‘मतदाता ने अपनी बात कह दी है। हमारे देश में बदलाव की जरूरत है।’

हालांकि उन्होंने माना कि ‘अभी तक हमारे पास अंतिम परिणाम नहीं आया हैं।’

ऑस्ट्रिया में नई संसद के लिए 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के 63 लाख से अधिक लोग मतदान करने के पात्र थे। ऑस्ट्रिया यूरोपीय संघ का सदस्य है और उसकी नीति सैन्य तटस्थता की है।

एपी

शुभम रंजन

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)