Sukhoi S-70 Stealth Drone: 6000 KM की रेंज.. फाइटर जेट की तकनीक से लैस, रूस के नए हथियार में है ये सारी खूबियां |Sukhoi S-70 Stealth Drone

Sukhoi S-70 Stealth Drone: 6000 KM की रेंज.. फाइटर जेट की तकनीक से लैस, रूस के नए हथियार में है ये सारी खूबियां

Sukhoi S-70 Stealth Drone: 6000 KM की रेंज.. फाइटर जेट की तकनीक से लैस, रूस के नए हथियार में है ये सारी खूबियां

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2024 / 07:20 PM IST, Published Date : July 10, 2024/7:20 pm IST

Sukhoi S-70 Stealth Drone: नई दिल्ली। रूस के सबसे आधुनिक और छठी जनरेशन के स्टील्थ ड्रोन  S-70 Okhotnik-B की पहली तस्वीर सामने आई है। बता दें कि साल 2017 से इसके बनने और डिजाइन को लेकर चर्चा हो रही थी। लेकिन, अब  इसका प्रोडक्शन शुरू हो गया है। इसे सुखोई और रूसी एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन मिग ने मिलकर बनाया है।

Read more: Jio Cheapest Recharge Plan: जियो यूजर्स को एक और बड़ा झटका, कंपनी ने हटा दिए ये दो बेहद सस्ते प्लान्स 

मानवरहित हमलावर ड्रोन्स की दुनिया में यह एक नया कदम बताया जा रहा है। Sukhoi S-70 ड्रोन के पावर की बात करें तो यह 250 औऱ 500 कैलिबर के बम को ले जा सकता है। इतना ही नहीं 1000 किलोग्राम के गाइडेड और अनगाइडेड बमों को लेकर उड़ान भी भर सकता है। साथ ही  हवा से सतह और हवा से हवा में मार करने वाली विभिन्न मिसाइलों सहित कई तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है।

 हैवी कॉम्बैट ड्रोन

Sukhoi S-70 ड्रोन में मिकोयान स्कैट ड्रोन और Su-57 फाइटर जेट की तकनीकों का मिश्रण है। यह एक हैवी कॉम्बैट ड्रोन है। यह पांचवीं पीढ़ी के Su-57 फाइटर जेट के साथ मिलकर दुश्मन के इलाके में हमला करने में सक्षम है। इसमें लंबी दूरी के हथियार लगाकर दुश्मन के एयर डिफेंस को खत्म किया जा सकता है। इस ड्रोन का विंगस्पैन करीब 65 फीट का है। बिना हथियारों के इसका वजन 20 हजार किलोग्राम है। वहीं, हथियार लगाकर उड़ान भरते समय इसका वजन 25 हजार किलोग्राम हो जाता है।

Read more: Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें.. भारी बारिश के चलते रद्द हुई ये ट्रेनें, कई ट्रेनों का बदला रूट, सफर पर जाने से पहले देख लें लिस्ट 

6000 किलोमीटर तक का रेंज

इस ड्रोन की अधिकतम गति 1000 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस ड्रोन का रेंज शानदार है, जो एक बार में 6000 किलोमीटर तक जा सकता है। इस ड्रोन की कॉम्बैटर रेंज यानी हथियार लेकर जंग में उड़ान भरने की रेंज 3000 किलोमीटर है। इसमें दो इंटर्नल वेपन बे लगा हुआ है। यानी उड़ान के समय इस ड्रोन के नीचे आपको एक भी हथियार शायद न दिखाई दे। लेकिन, इसका पेट खुल जाता है, जिसमें से 2000 किलोग्राम के गाइडेड या अनगाइडेड हथियार गिराए जा सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers