ऑस्ट्रेलिया के नए ‘वर्किंग हॉलिडे मेकर’ वीजा कार्यक्रम के लिए 40,000 भारतीयों ने आवेदन दिए

ऑस्ट्रेलिया के नए ‘वर्किंग हॉलिडे मेकर’ वीजा कार्यक्रम के लिए 40,000 भारतीयों ने आवेदन दिए

  •  
  • Publish Date - October 14, 2024 / 03:39 PM IST,
    Updated On - October 14, 2024 / 03:39 PM IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) ऑस्ट्रेलिया के सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिस्टलेथवेट ने सोमवार को बताया कि ऑस्ट्रेलिया के नए ‘वर्किंग हॉलिडे मेकर’ वीजा कार्यक्रम के अंतर्गत 1,000 स्थानों के लिए केवल दो सप्ताह में लगभग 40,000 आवेदन जमा हुए हैं।

थिस्टलेथवेट ने उक्त कार्यक्रम की शुरुआत के लिए आयोजित समारोह में कहा कि यह वीजा 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीयों को 12 महीने तक ऑस्ट्रेलिया में रहने, काम करने और अध्ययन करने की अनुमति देता है। यह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि वीजा प्रक्रिया एक अक्टूबर को शुरू हुई और महीने के आखिर में समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद, बिना किसी क्रम के (रैंडम तरीके से) आवेदकों में से सफल उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, और चुने गए उम्मीदवार अगले वर्ष की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अपना प्रवास शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह वीजा भारतीय युवकों को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति में खुद को शामिल करने का और अनेक क्षेत्रों में कार्य अनुभव प्राप्त करने का अवसर देता है।

थिस्टलेथवेट ने कहा, ‘‘ ‘वर्किंग हॉलिडे मेकर’ वीजा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप जो काम कर सकते हैं, उस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अब तक 1,000 वीजा के लिए 40,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं।’’

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बढ़ती साझेदारी का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अपने अनुभव और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी मित्रता का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया कि दोनों समुदायों के युवाओं को एक-दूसरे की संस्कृतियों का अनुभव करने के लिए बेहतर और अधिक अवसर मिलें।’’

एक अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम हर वर्ष संचालित किया जाएगा।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा